उत्तर प्रदेश में सोनभद्र की पहाड़ी में सोने का भंडार

by M. Nuruddin 2 years ago Views 5843

Uttar Pradesh: Gold reserves in Sonbhadra hill, GS
उत्तर प्रदेश के सोनभद्र ज़िले में सोने की 2 खानों का पता चला है जहा दावा है की 3 हज़ार टन से ज्यादा सोना दबा हुआ है। अब राज्य की योगी सरकार को उम्मीद है इस खदानों की नीलामी कर उसे करोड़ो के राजस्व का फ़ायदा होगा। नीलामी की प्रक्रिया को तेज़ी से पूरा करने के लिए सरकार ने सात सदस्यीय कमिटी का गठन कर दिया है।

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र ज़िले में जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया यानि जीएसआई ने एक बड़े सोने के भंडार होने की पुष्टि की है। जीएसआई ज़मीनो के नीचे दबे खनिजों के बारे में सर्वे करता है और उसकी जानकारी सरकार को देता है। इसी संस्था के नए दावे के मुताबिक सोनभद्र ज़िले की पहाड़ियों में करीब तीन हज़ार टन सोने का भंडार है।


दरसअल, साल 2012 में ही जीएसआई ने बताया था कि सोनभद्र की ज़मीन के अन्दर सोना मौजूद है। लेकिन इसकी खुदाई के लिए अबतक कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए। लेकिन अब ई-टेंडरिंग के ज़रिये ब्लॉकों की नीलामी के लिए सरकार ने सात सदस्यीय कमिटी का गठन कर दिया है। 22 फरवरी तक इस क्षेत्र की जियो टैगिंग कर सरकार को इसकी रिपोर्ट सौंपी जाएगी और आगे की कार्रवाई शुरू होगी।

सोनभद्र के जिन दो जगहों पर सोना मिलने की पुष्टी हुई है उसमें एक जगह सोन पहाड़ी और दूसरा कोन थाना क्षेत्र के हरदी गांव में है। इसमें सोन पहाड़ी में करीब तीन हज़ार टन और हरदी गांव के इलाके में छह सौ किलो सोने के भंडार हैं।

वीडियो देखिये

सोनभद्र में सोना मिलने के साथ ही यूरोनियम के भंडार की भी उम्मीद की जा रही है। ज़ाहिर है अगर सोनभद्र में भारी मात्रा में सोना निकलता है तो इससे कर्ज़े में डूबी यूपी सरकार के ख़ज़ाने में पैसे ज़रुर आएंगे।  

ताज़ा वीडियो