ads

शहरी मोबाइल ग्राहकों की गिरावट जारी, एयरटेल-वोडाफोन को 47 लाख यूज़र्स का नुकसान

by Shahnawaz Malik 8 months ago Views 1110

Urban mobile subscribers continue to fall, Airtel-
देश में जारी आर्थिक उथल-पुथल के बीच टेलिकॉम कंपनियों के ग्राहकों की संख्या लगातार घटती जा रही है. टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के ताज़ा आंकड़ों बताते हैं कि मोबाइल ग्राहकों की संख्या पांच महीने से लगातार घट रही है.

आंकड़ों के मुताबिक मई 2020 में सबसे ज़्यादा 47 लाख यूज़र्स का नुकसान एयरटेल और वोडाफोन को हुआ. इनमें भी शहरी यूज़र्स की संख्या में ख़ासी कमी आई है. देश में अब टेलिकॉम यूज़र्स की संख्या घटकर 116.36 करोड़ हो गई है.


ट्राई के मुताबिक मई के महीने में एयरटेल और वोडाफोन को सब्सक्राइबर बेस में 47 लाख का घाटा हुआ. नए आंकड़े सामने आने के बाद एयरटेल का टोटल वायरलेस सब्सक्राइबर बेस घटकर 31.7 करोड़ हो गया जबकि वोडाफोन का सब्सक्राइबर्स बेस 30.9 करोड़ हो गया.

ट्राई की रिपोर्ट बताती है कि शहरों में 92.3 लाख मोबाइल यूजर्स की कमी आई है जबकि गांवों में 36.2 लाख नए मोबाइल सब्सक्राइबर्स बने हैं. इस आंकड़े का मतलब यह हो सकता है कि शहरों में नौकरियां घट रही हैं और पलायन करके लोग गांवों की ओर बढ़ रहे हैं.

हालांकि इस दौरान रिलायंस जियो ने अपने नेटवर्क में 36 लाख से ज्यादा नए यूज़र्स को जोड़ा है जिसके बाद कंपनी के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 39.2 करोड़ हो गई है. बीएसएनएल ने भी मई के महीने में अपने नेटवर्क में 2 लाख नए मोबाइल सब्सक्राइबर जोड़े हैं और कंपनी के कुल मोबाइल यूज़र्स की संख्या बढ़कर 11.9 करोड़ हो गई है.

मई के महीने में मोबाइल यूज़र्स के साथ-साथ लैंडलाइन यूज़र्स की संख्या भी घटी है. ट्राई के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक मई में लैंडलाइन यूज़र्स की संख्या में 1.5 लाख की गिरावट हुई और अब यह 1.97 करोड़ पर आ गई है.

हालांकि देशभर में शिक्षा समेत कई ज़रूरी काम अब ऑनलाइन करने पड़ रहे हैं जिसकी वजह से ब्रॉडबैंड यूज़र्स की संख्या में इज़ाफ़ा हुआ है. मई के महीने में ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या बढ़कर 68.3 करोड़ पर आ गई जो अप्रैल 2020 में 67.6 करोड़ थी. ब्रॉडबैंड मार्केट में भी रिलायंस जियो छाया हुआ है और उसके यूज़र्स की संख्या 39.37 करोड़ पहुंच गई है.

ताज़ा वीडियो