UP 7th Phase Poll: नौ जिलों की 54 सीटों पर 7 मार्च को मतदान !

by GoNews Desk 4 months ago Views 1262

UP 7th Phase Poll: Voting for 54 seats in nine dis
यूपी चुनाव 2022: उत्तर प्रदेश चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए महीने भर चलने वाले चुनाव प्रचार शनिवार को समाप्त हो गया, राज्य कल मतदान के लिए पूरी तरह तैयार है। नौ जिलों के 54 विधानसभा क्षेत्रों में 7 मार्च को मतदान होगा। नौ जिले आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, भदोही, मिर्जापुर और सोनभद्र हैं। इनमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और आजमगढ़ के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं जहां लोकसभा सदस्य में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव हैं।

उत्तर प्रदेश में सातवें चरण के मतदान के लिए हाई वोल्टेज अभियान कल समाप्त हो गया है, जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा, विपक्षी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस मतदाताओं को लुभाने के लिए अपना अंतिम प्रयास कर रहे हैं। चूंकि सातवें चरण के मतदान में पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है, इसलिए पिछले दो दिनों में काशी की आठ सीटों पर ध्यान केंद्रित किया गया था। जहां पीएम मोदी ने बीजेपी के चुनावी धमाके का नेतृत्व किया, वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने जयंत चौधरी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ प्रचार किया, जबकि प्रियंका और राहुल गांधी ने कांग्रेस के लिए प्रचार किया।


सातवें चरण का मतदान कल, यानी 7 मार्च को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच होगा। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी। लगभग 2.06 करोड़ मतदाता कल मतदान करेंगे। 

उत्तर प्रदेश में कुल 403 में से 349 सीटों के लिए मतदान पहले छह चरणों में पूरा हो गया था, शेष 54 सीटों पर कल मतदान होगा। इनमें से तीन नक्सल प्रभावित इलाके चकिया, रॉबर्ट्सगंज और दुद्धी हैं। 54 सीटें नौ जिलों- आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र में फैली हुई हैं। इन सीटों से कुल 613 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

प्रमुख उम्मीदवारों में  मल्हानी सीट से मुलायम सिंह यादव के लंबे समय से सहयोगी रहे दिवंगत पारसनाथ यादव के बेटे लकी यादव, वाराणसी दक्षिण सीट से पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी, शिवपुर सीट से अनिल राजभर, वाराणसी उत्तर सीट से रवींद्र जायसवाल हैं। 
जौनपुर सीट से गिरीश यादव, मरिहान सीट से रमाशंकर सिंह पटेल, समाजवादी पार्टी के टिकट पर घोसी सीट से बीजेपी के प्रत्याशी दारा  सिंह चौहान, जहूराबाद सीट से एसबीएसपी अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर, मल्हानी सीट से धनंजय सिंह और मऊ सदर सीट से मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी। 

भारत के चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में मतदान के समापन तक एग्जिट पोल के प्रकाशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। एग्जिट पोल कल शाम करीब सात बजे जारी किए जाएंगे। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि सातवें चरण में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है। मतदान कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए होगा।

भाजपा ने 2017 में वाराणसी के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की थी और ऐसा ही पड़ोसी जिलों की अधिकांश सीटों पर हुआ था।

इस बीच, भाजपा के शीर्ष नेताओं ने शनिवार को विश्वास जताया कि पार्टी चार राज्यों में सत्ता बरकरार रखेगी और पंजाब में प्रभावशाली बढ़त बनाएगी।

उत्तर प्रदेश में अंतिम चरण के मतदान से पहले यहां एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि राज्य में पार्टी के जनादेश में किसी भी तरह के कमजोर पड़ने की उम्मीद करने वाले निराश होंगे और इससे भारी भाजपा को भारी बहुमत मिलेगी। 

नड्डा ने कहा, "भाजपा उन राज्यों में मजबूत बहुमत के साथ वापसी करने के लिए तैयार है जहां हम सरकार में थे - उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर।"

शाह और नड्डा दोनों ने उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने के लिए भाजपा को गठबंधन से बाहर के दलों के समर्थन की आवश्यकता की संभावना को खारिज करने पर जोर दिया।

नड्डा ने इस विचार को भी खारिज कर दिया कि राज्य में एक करीबी लड़ाई है, यह कहते हुए कि इस तरह के दावे अक्सर चुनाव के दौरान किए जाते हैं लेकिन भाजपा एक मजबूत बहुमत हासिल करती है।

ताज़ा वीडियो