UP 5th Phase: 10 जिलों की 57 सीटों पर 3 मार्च को मतदान !

by GoNews Desk 3 months ago Views 1668

UP 5th Phase: Voting on 57 seats in 10 districts o
उत्तर प्रदेश में छठे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार मंगलवार शाम को थम गया। अब गुरुवार यानी 3 मार्च को मतदान किया जायेगा। 

छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस चरण में गोरखपुर शहरी सीट पर भी मतदान होना है जहां से सीएम योगी आदित्यनाथ चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में जिन जिलों में मतदान होना है उनमें अंबेडकर नगर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया और बलिया शामिल हैं।


राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि चुनाव प्रचार आज शाम 6 बजे थम गया और गुरुवार को होने वाले चुनाव के मद्देनजर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण की 57 सीटों पर 676 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे। इस चरण के जो प्रमुख उम्मीदवार हैं उनमें पहले स्थान पर है योगी आदित्यनाथ जो अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उनके अलावा राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कु्मार लल्लू (तमकुही राज से) , स्वामी प्रसाद मौर्य (फाजिलनगर से), और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राम गोविंद चौधरी बांसडीह से मैदान में हैं।

2017 में भाजपा ने जीती थी 57 में से 46 सीटें समाजवादी पार्टी ने योगी आदित्यनाथ के खिलाफ पूर्व दिवंगत भाजपा नेता उपेन्द्र दत्त शुक्ला की पत्नी को उम्मीदवार बनाया है। इस चरण में कुल मिलाकर 2.14 करोड़ मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मंत्री सूर्य प्रताप शाही (पाथरदेवा), सतीश चंद्र द्विवेदी (इटवा) और जय प्रताप सिंह (बंसी), श्री राम चौहान (खजानी) और जय प्रकाश निषाद (रुद्रपुर) से अपनी दावेदारी पेश करेंगे। भाजपा के लिए ये 57 सीटें काफी महत्वपूर्ण हैं, जिनमें से 11 सीटें आरक्षित हैं। साल 2017 में भाजपा ने इनमें से 46 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

 वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 57 सीटों में 46 सीटें भाजपा और दो सीटें उसके सहयोगी दलों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) ने जीती थी हालांकि सुभासपा इस बार समाजवादी पार्टी से गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है।

इसी चरण में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे मुख् यमंत्री योगी आदित् यनाथ के निर्वाचन क्षेत्र गोरखपुर में भी मतदान होगा जहां उनके मुकाबले समाजवादी पार्टी से सुभावती शुक्ला और आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद समेत कई उम्मीदवार मैदान में हैं।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा भी इन इलाकों में चुनाव प्रचार कर चुकी हैं। उधर, बहुजन समाज पार्टी समेत अन्य दलों के नेताओं ने भी इन क्षेत्रों में प्रचार कर अपने अपने उम्मीदवारों को विजयी बनाने की अपील की है।

छठे चरण में सिद्धार्थनगर जिले की बांसी सीट पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह भाजपा उम्मीदवार के तौर पर फ िर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि इसी जिले की इटवा सीट पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व सपा उम्मीदवार माता प्रसाद पांडेय का मुकाबला राज् य के बेसिक शिक्षा मंत्री व भाजपा उम्मीदवार सतीश चंद्र द्विवेदी से है।

कुशीनगर जिले की पड़रौना विधानसभा सीट से पिछली बार भाजपा से चुनाव जीते और करीब पांच वर्ष तक योगी सरकार में श्रम मंत्री रह चुके स् वामी प्रसाद मौर्य इस बार कुशीनगर की फाजिलनगर सीट से सपा के उम्मीदवार हैं जहां उनका मुकाबला भाजपा के सुरेंद्र कुशवाहा से है।


कुशीनगर की तमकुहीराज सीट पर प्रदेश कांग्रेस अध् यक्ष अजय कुमार लल् लू चुनाव मैदान में हैं।

छठे चरण में ही बलिया में नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी (बांसडीह) सपा से और बसपा विधायक दल के नेता रसड़ा विधानसभा क्षेत्र में बसपा से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

राज्य के कृषि मंत्री और भाजपा उम्मीदवार सूर्य प्रताप शाही का देवरिया जिले की पथरदेवा सीट पर अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी सपा के ब्रह्माशंकर त्रिपाठी से मुकाबला है।

इसके अलावा स् वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री श्रीराम चौहान (खजनी-गोरखपुर) राज् य मंत्री जयप्रकाश निषाद (रुद्रपुर-देवरिया) तथा पत्रकारिता से राजनीति में आये शलभ मणि त्रिपाठी (देवरिया) भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। छठे चरण की 57 सीटों में 11 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इस चरण में कुल 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता है।

राज्य की 403 विधानसभा सीटों पर सात चरणों में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव में अब तक पांच चरणों में 292 सीटों पर मतदान हो चुका है और आखिरी दो चरणों में क्रमश: तीन मार्च और सात मार्च को 111 सीटों पर मतदान होना बाकी है

ताज़ा वीडियो