UP 5th Phase: 11 जिलों की 60 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान !

by GoNews Desk 4 months ago Views 1862

UP 5th Phase: Polling for 60 seats in 11 districts
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पांचवें चरण का चुनाव प्रचार आज समाप्त हो गया। इस चरण में 11 जिलों की 61 सीटों पर रविवार को मतदान होगा। जिन जिलों में चुनाव होने हैं, उनमें अमेठी, अयोध्या, बहराइच, बाराबंकी, चित्रकूट, गोंडा, कौशांबी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, श्रावस्ती और सुल्तानपुर शामिल हैं। इन 61 सीटों पर 693 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। हालांकि, मुकाबला भाजपा, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के बीच है। 

भाजपा के वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री अमित शाह ने आज कौशांबी जिले के सिराथू निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार किया, जहां से राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश के लिए भाजपा के घोषणापत्र के बारे में बात करते हुए, अमित शाह ने कहा कि यूपी में एनडीए सरकार को वोट देने का मतलब होली और दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर है। भाजपा नेता और एक राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज जिले में रोड शो का नेतृत्व किया।


कांग्रेस सांसद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज इस चुनाव में अपनी पहली राजनीतिक रैली को संबोधित किया। अमेठी में राहुल गांधी ने केंद्र और योगी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और उनके दोस्तों ने भारत के रोजगार क्षेत्र की रीढ़ तोड़ दी है। 

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने अयोध्या में रोड शो का नेतृत्व किया, पांचवें चरण के चुनाव के प्रचार से ठीक एक घंटे पहले, जबकि समाजवादी पार्टी की नेता और अभिनेत्री जया बच्चन ने कौशांबी जिले में प्रचार किया।

2017 में बाराबंकी की छह सीटों में से पांच पर भाजपा और एक पर सपा को जीत मिली थी।

2017 में प्रतापगढ़ की सात सीटों में से दो-दो सीटें भाजपा-अपना दल और निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती थीं। रामपुर खास सीट पर कांग्रेस को जीत मिली थी। जिले की कुंडा सीट पर एक बार फिर रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया इस बार अपनी पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के टिकट पर मैदान में हैं। उनके करीब और 2017 में बाबागंज से निर्दलीय जीतने वाले विनोद सरोज भी इस बार जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के टिकट पर मैदान में हैं।  

प्रयागराज जिले की इलाहाबाद पश्चिम सीट से कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, इलाहाबाद दक्षिण से नंद गोपाल नंदी एक बार फिर मैदान में हैंं। 2017 में जिले की 12 सीटों में से आठ पर भाजपा और एक पर उसकी सहयोगी अपना दल को जीत मिली थी। दो सीटें बसपा और एक सीट सपा के खाते में गई थी। 

उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य इस बार कौशाम्बी की सिराथू सीट से उम्मीदवार हैं। 2017 में कौशाम्बी की तीनों सीटों पर भाजपा को जीत मिली थी। 
 
2017 में गोंडा की सभी सीटें भाजपा के खाते में गई थीं। भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे प्रतीक भूषण गोंडा सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं।

ताज़ा वीडियो