"TRUTH Social" : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप लॉन्च करेंगे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

by GoNews Desk 1 month ago Views 1121

ट्रंप ने एक बयान में कहा, "हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां तालिबान की ट्विटर पर बड़ी मौजूदगी है, लेकिन आपके पसंदीदा अमेरिकी राष्ट्रपति को खामोश कर दिया जाता है।"

"TRUTH Social": Former US President Donald Trump w
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने “TRUTH” नाम से एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की है। यह प्लेटफॉर्म अगले साल के शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति, को इस साल की शुरुआत में फेसबुक और ट्विटर ने प्रतिबंधित कर दिया था। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य उन तकनीकी कंपनियों को टक्कर देना है जिन्होंने उन्हें मेगाफोन (सोशल मीडिया) से वंचित कर दिया है जो उनके भविष्य के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी थे।

ट्रंप ने बुधवार को एक प्रेस रिलीज में यह घोषणा करते हुए कहा कि प्लेटफॉर्म  की नवंबर महीने में बीटा लॉन्चिंग होगी और तब यूज़र अपना अकाउंट यहां बना सकेंगे।  “TRUTH Social” प्लेटफॉर्म ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप नामक एक नए वेंचर द्वारा बनाया जा रहा है जो ट्रंप का ही है, जिसे डिजिटल वर्ल्ड एक्विजिशन कॉर्प के साथ विलय करके बनाया गया था।


इसकी जानकारी ट्रंप के बेटे डॉनल्ड जॉन ट्रंप ने ट्विटर पर दी है। उन्होंने प्लेटफॉर्म का लिंक साझा किया है जहां सिर्फ एप्पल यूज़र ही फिलहाल साइन अप कर सकते हैं। साइट पर वेलकम मैसेज में लिखा है, “TRUTH Social” अमेरिका का "बिग टेंट" सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो राजनीतिक विचारधारा से भेदभाव किए बिना एक खुली, स्वतंत्र और ईमानदार वैश्विक कन्वरसेशन को प्रोत्साहित करता है।”

एप्पल प्ले स्टोर में ऐप से जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट भी साझा किए गए हैं जो ट्विटर प्रोफाइल की तरह दिखता है। दि गार्डियन के मुताबिक़ ट्रंप ग्रुप ने “TRUTH Social” को जुलाई 2021 में ट्रेडमार्क किया था। इसी महीने ट्रंप ने कथित तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से सेंसर किए जाने के बाद फेसबुक, ट्विटर और गूगल पर मुक़दमा दायर किया।

कंपनियों ने अब तक पूर्व राष्ट्रपति पर अपने प्रतिबंध और निलंबन को बरक़रार रखा है, हालांकि फेसबुक ने दो साल में अपने फैसले पर फिर से विचार करने की योजना बनाई है।

ट्रंप ने एक बयान में कहा, "हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां तालिबान की ट्विटर पर बड़ी मौजूदगी है, लेकिन आपके पसंदीदा अमेरिकी राष्ट्रपति को खामोश कर दिया जाता है।" "यह अस्वीकार्य है।" हालांकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बैन किए जाने के बाद से ट्रप ने “From the Desk of Donald J Trump” नाम से एक ब्लॉग शुरु किया था जिसे एक "गौरवशाली ब्लॉग" के रूप में बताया जाता है।

ताज़ा वीडियो