ट्रंप की भारत यात्रा: ढ़ाई अरब डॉलर की लागत से 24 'एमएच-60 रोमियो' हेलिकॉप्टर की ख़रीदारी को मंज़ूरी

by M. Nuruddin 4 months ago Views 2065
Trump visits India: Securing the purchase of 24 'M
बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं। ट्रम्प साफ कर चुके हैं कि उनकी यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच किसी भी प्रकार का बड़ा व्यापारिक समझौता नहीं होने जा रहा है। लेकिन उनके आने से पहले ही भारत उन्हें तोहफा दे दिया है क्योंकि मोदी सरकार ने अमेरिका से ढाई अरब डॉलर की लागत से 24 MH-60R हेलिकॉप्टर डील को मंज़ूरी दे दी है।


अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आगमन से पहले ही कैबिनेट सुरक्षा कमिटी ने अमरीकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन कारपोरेशन के साथ ढाई अरब डॉलर की डील को मंज़ूरी दे दी है। इस डील के मुताबिक भारत इस कंपनी से 24 MH-60R हेलिकॉप्टर खरीदेगा। 

Also Read: भारत की 11 यूनिवर्सिटी टाइम्स हायर एजुकेशन की रैंकिग में

लॉकहीड मार्टिन कॉर्पोरेशन द्वारा बनाए गए ये हेलिकॉप्टर एंटी-शिप मिसाइल के साथ सर्च और रेस्क्यू करने की भी क्षमता रखता है। इसकी अधिकतम स्पीड 267 Kmph की है। 

लॉकहीड मार्टिन कॉर्पोरेशन का कहना है, “MH-60R हेलिकॉप्टर से भारतीय नौसेना को इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में और ज़्यादा मज़बूती मिलेगी। MH-60R हेलिकॉप्टर यूएस नेवी, रॉयल ऑस्ट्रेलियन नैवी, रॉयल दानिश नैवी और रॉयल सऊदी नवल फोर्स, भारतीय नौसेना से पहले ही इस्तेमाल कर रहे हैं।

वीडियो देखिये

राष्ट्रपति ट्रंप के भारत यात्रा के दौरान बोइंग द्वारा बनाए गए पी8 आई मेरिटाइन सर्विलियांस एयरक्राफ्ट और अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर की खरीदारी को लेकर भी चर्चा हो सकती है। पिछले दो दशकों में भारत ने अमेरिका से 18 अरब डॉलर के सुरक्षा उपकरणों की खरीदारी की है।