ads

ट्रंप ने अब सुप्रीम कोर्ट पर साधा निशाना, कहा- चुनावी धाँधली की नहीं हो रही सुनवाई

by Ankush Choubey 5 months ago Views 1515

Trump now targets the Supreme Court, said - Electi
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश की न्या प्रणाली पर सवाल उठाते हुए एक बार राष्ट्रपति चुनाव में हुई हार को स्वीकारने से साफ़ इंकार कर दिया है।  रविवार को डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में धोखाधड़ी एवं गडबड़ी के उनके आरोपों की सुनवाई अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय में मुश्किल है। इसके साथ ही ट्रंप ने अदालतों पर उनके मामलों की सुनवाई से इनकार करने का आरोप लगाते हुए दोहराया कि वह इस बात को स्वीकार नहीं करेंगे कि वह चुनाव हार चुके हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने एक टीवी इंटरव्यू में आरोप लगाया कि उनके चुनावी मुकदमों को गलत तरीके से रोक दिया गया है।फॉक्स न्यूज से बातचीत में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वो साक्ष्य पेश करने का प्रयास कर रहे हैं और न्यायाधीशों ने उन्हें ऐसा करने की अनुमति ही नहीं दी। उन्होंने ने कहा कि उनके पास बहुत सारे साक्ष्य हैं। अपने कार्यालय और न्यायिक और कानून प्रवर्तन प्रणाली के बीच सामान्य सीमाओं की अनदेखी करते हुए ट्रम्प ने शिकायत की कि न्यायपालिका और एफबीआई उनकी मदद नहीं कर रहे हैं।


सुप्रीम कोर्ट को लेकर सवाल उठाते हुए ट्रंप ने कहा कि अगर यह हस्तक्षेप नहीं करता है तो किस बात का सुप्रीम कोर्ट है।  उन्होंने कहा कि हमें सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सुना जाना चाहिए था।  ट्रम्प ने कहा कि इस चुनाव में धांधली हुई है।  यह चुनाव कुल मिलाकर धोखाधड़ी था। साथ ही उन्होंने दावा किया  कि उन्होंने चुनाव आसानी से जीत लिया है।

इस बीच अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्वीट किया - कठोर बयानबाजी के बचना चाहिए और अब एक-दूसरे को फिर से सुनने का समय है। प्रगति करने के लिए, हमें अपने विरोधियों को अपना दुश्मन मानना बंद कर देना चाहिए। हम दुश्मन नहीं हैं। हम अमेरिकन हैं।

अमेरिकी चुनाव प्रणाली की वैधता पर ट्रम्प के हमले के बावजूद, उनकी कानूनी टीम ने अभी तक कोई सबूत नहीं दिया है। अमेरिका की अधिकतर अदालतों ने ट्रंप द्वारा दायर किए गए मामलों को खारिज कर दिया है। हालिया मामला पेन्सिलवेनिया का है जो सुप्रीम कोर्ट में आया था।

ट्रम्प समर्थकों द्वारा राज्य में जो बाइडन की जीत के खिलाफ दायर मुकदमे को कोर्ट ने ठुकरा दिया।  चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद ट्रंप का यह पहला साक्षात्कार था । इन चुनावों में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन विजेता बन कर उभरे हैं ।

ताज़ा वीडियो