LPG सिलेंडर के दामों में बदलाव समेत 1 अगस्त से देश में बदलेंगे ये नियम

by Sarfaroshi 1 month ago Views 2325

1 अगस्त से देश में कुछ बदलाव होने वाले है. इसका असर आम आदमी के जेब पर पड़ने वाला है. 1 अगस्त को घरेलु गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव हो सकते हैं. वहीं आपको एटीएम से राशि निकासी पर ज़्यादा चार्ज देना होगा. 

ATM लेन-देन पर देनी होगी ज़्यादा फीस
1 अगस्त से एटीएम से राशि निकालने पर लगने वाली इंटरचेंज फीस को बढ़ाकर 15 रूपये से 17 रूपये कर दिया गया है. हर बैंक ने मुफ्त ट्रांजेक्शन की सीमा तय की है. तय सीमा से अधिक के ट्रांजेक्शन पर आपको तय फीस देना होता है. इसे ही इंटरचेंज फीस कहते हैं. इसके अलावा 1 अगस्त से नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन फीस भी बढ़ा कर 5 रूपये से 6 रूपये कर दिया गया है. 

LPG सिलेंडर के दामों में बदलाव की संभावना 
बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार एलपीजी सिलेंडर के नए दामों का ऐलान करती है. ऐसे में कल से घरेलु सिलेंडर के दामों में बदलाव की संभावना है. पिछले महीने सरकार ने 14.2 किलो के घरेलु गैस सिलेंडर के दाम 25.50 रूपये बढ़ाने का ऐलान किया है. 

छुट्टी के दिन भी कटेगी किस्त, मिल सकेगी पेंशन 
भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 अगस्त से  नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस सिस्टम को हफ्ते के सभी दिन जारी रखने का फैसला किया है. इसका मतलब ये है कि अब लोगों को पेंशन या सेलरी के लिए वीकेंड के गुजरने का इंतजार नहीं करना होगा बल्कि रविवार समेत दूसरी छुट्टियों के दिन भी सैलरी या पेंशन का लेन-देन हो सकेगा. इसके अलावा अब छुट्टी के दिन भी आपके अकाउंट से EMI कट जाएगी. 

ICIC बैंक के ग्राहकों को लेन-देन पर देना होगा ज़्यादा चार्ज 
आईसीआईसीआई बैंक ने 1 अगस्त बैंक से पैसे जमा कराने और निकालने, चेक बुक के चार्ज समेत दूसरी फीस को बढ़ाने की घोषणा की है. अब बैंक में चेक बुक से सिर्फ चार बार लेन-देन मुफ्त होगा. इसके बाद आपकों इस सेवा के लिए हर ट्रांजेक्शन पर 150 रूपये देने होंगे. एटीएम के जरिए मेट्रो शहरों में तीन बार और दूसरे शहरों में पांच बार लेन-देन किया जा सकेगा. इसके बाद इस सेवा के लिए मेट्रो में  प्रति ट्रांजेक्शन 20  रूपये और दूसरे शहरों में 8.50 रूपये देने होंगे. 
 
IPPB की डोर स्टेप बैंकिंग सेवा के लिए भी देना होगा चार्ज 
लोगों को अब इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की डोर स्टेप बैंकिंग सेवा के लिए भी शुल्क देना होगा जबकि अब तक पैसे ट्रांसफर करने और मोबाइल पेमेंट आदि के लिए कोई फीस नहीं थी. अब आपको हर बार आईपीपीबी की डोर स्टेप बैंकिंग सेवा के लिए 20 रूपये के साथ साथ जीएसटी शुल्क देना होगा. 
 

ताज़ा वीडियो

ads