ads

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन जगहों पर होगी भारी बारिश

by Rumana Alvi 1 year ago Views 1159

The Meteorological Department has issued a warning
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने महाराष्ट्र और दक्षिण भारत के राज्यों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इनमें आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, पुडुचेरी और महाराष्ट्रा शामिल हैं. इनके अलावा गोवा, ओडिशा और लक्ष्यद्वीप के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर से लगे हुए तटीय इलाकों में तेज़ हवाएं चलने से समुद्र में ऊंची लहरें उठने का अनुमान है. ऐसे में मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने की चेतावनी दी गई है. तटीय इलाक़ों में रहने वाली लाखों की आबादी को भी सावधान किया गया है. 

आमतौर पर मॉनसून हर साल 30 सितंबर तक विदा ले लेता है लेकिन इस बार बारिश देर से शुरू हुई. देश के तमाम राज्यों में सितंबर और अक्टूबर महीने में बारिश और बाढ़ से सैकड़ों मौतें हुईं. 


गृह मंत्रालय के मुताबिक साल 2019 का मॉनसून जानमाल के लिए तबाही लेकर आया और अभी तक पूरी तरह लौटा भी नहीं है. नए आंकड़ों के मुताबिक साल 2019 में मॉनसून से 22 राज्यों के 357 ज़िलों में तबाही मचाई. इनमें 1900 से ज़्यादा लोग मारे गए. 1 लाख 9 हज़ार घर तबाह हो गए जबकि 2 लाख 5 हज़ार घर टूट गए.

वीडियो देखिये

इसके अलावा 2019 के मॉनसून में 14 लाख 14 हज़ार हेक्टेयर की फ़सल बर्बाद हो गई और 20 हज़ार जानवरों की मौत भी रिकॉर्ड हुई. इस साल के मॉनसून में कुल प्रभावितों की तादाद 25 लाख लाख है. 

मॉनसून के दस्तक देने और लौटने में जारी उठापटक से कृषि संकट गहराया है. साथ ही, यह जलवायु परिवर्तन की बढ़ती चुनौती की ओर इशारा करता है. 

ताज़ा वीडियो