ads

फायरिंग के बाद भारत-नेपाल सीमा पर तनाव, एसएसबी ने गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी

by Shahnawaz Malik 11 months ago Views 1430

Tension on Indo-Nepal border after firing, SSB sub
भारत-नेपाल की 1700 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा आमतौर पर शांत रहती है लेकिन सीतामढ़ी के नज़दीक फायरिंग की एक घटना के बाद यहां तनाव है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल से लगी भारत-नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है.

राज्य पुलिस के अलावा एसएसबी के जवान गश्त कर रहे हैं और ख़ुफ़िया एजेंसियां भी सतर्क हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर ज़िले के डीएम दीपक मीणा और एसपी विजय ढुल ने सीमाई इलाक़ों का दौरा किया है. एसएसबी के जवानों और स्थानीय पुलिस को अलर्ट किया गया है. 


यह फायरिंग सुबह आठ बजकर 40 मिनट पर नेपाल के सरलाही ज़िले में हुई, जिसमें भारतीय नागरिक बिकेश कुमार की मौत हो गई. नेपाली प्रहरियों की फायरिंग में ज़ख़्मी दो अन्य भारतीय नागरिक उदय ठाकुर और उमेश राय अस्पताल में भर्ती हैं. चौथा भारतीय नागरिक नवल किशोर राय नेपाली सैनिकों के कब्ज़े में है. सीतामढ़ी के एसपी सरलाही के एसपी गंगाराम श्रेष्ठ से बात करके भारतीय नागरिक की रिहाई की कोशिश में लगे हैं. 

एसएसबी के डीजी कुमार राजेश चंद्र के मुताबिक यह पूरी तरह से स्थानीय विवाद है. यह लंबे समय से नहीं चल रहा था बल्कि अचानक हुआ. शुरुआती जांच के आधार पर एसएसबी ने एक रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी है.’

नेपाली मीडिया के मुताबिक चारों भारतीय नागरिक नेपाल में घुसने की कोशिश कर रहे थे जिन्हें प्रहरियों ने लौटा दिया था. इसके बाद सैकड़ों भारतीय नागरिकों ने वहां जमा होकर प्रदर्शन शुरू कर दिया. काठमांडू पोस्ट ने एसपी सरलाही गंगाराम श्रेष्ठ के हवाले से दावा किया है कि प्रदर्शन कर रहे भारतीय नागरिक अचानक हिंसक हो गए जिनके सामने सिर्फ सात नेपाली प्रहरी थे. 

वीडियो देखिए

इस दौरान भारतीय नागरिकों ने हमले की कोशिश की जिन्हें भगाने के लिए 10 राउंड हवाई फायरिंग की गई. इसके बाद भी भीड़ नहीं हटी तो प्रहरियों को गोली चलानी पड़ी. नेपाली मीडिया का दावा है कि प्रहरी की बंदूक छीनने के आरोप में भारतीय नागरिक नवल किशोर राय को हिरासत में लिया गया है. 

इस फायरिंग को भारत-नेपाल के बीच पैदा हुए सीमा विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है. मुमकिन है कि यह मामला स्थानीय है लेकिन इससे सीमा पर तनाव बढ़ गया है. भारतीय नागरिक की मौत से लोगों में नाराज़गी भी दिख रही है. 

ताज़ा वीडियो