ads

तमिलनाडु-पुडुचेरी से टकराकर निकला चक्रवाती तूफान निवार, मौसम विभाग ने कहा- ख़तरा अभी टला नहीं

by Ankush Choubey 2 months ago Views 2101

Tamil Nadu-Puducherry collided with cyclonic storm
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में आया चक्रवाती तूफान निवार तेज़ी से तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है। पुडुचेरी को पार करने के बाद तूफ़ान की गति कुछ कम हुई है।  इसी के साथ तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिल रही है। आईएमडी के अनुसार निवार तूफान लैंडफॉल यानी तटों से टकराने की प्रक्रिया बुधवार रात में 11.30 बजे से देर रात 2.30 बजे तक चली।  बुधवार की देर रात पुडुचेरी के तट से टकराने के समय इसकी गति पहले की अपेक्षा बेहद कम रह गई थी। 

जिसकी वजह से तेज हवाओं से होने वाले नुकसान की आशंका समाप्त हो गई।   तूफान निवार थोड़ा कमजोर पड़ गया है और इसकी रफ्तार 100-110 किमी प्रति घंटा है। ये उत्तर-उत्तर पश्चिम की तरफ पढ़ा जाएगा और कमजोर पड़कर सामान्य तूफान में बदल जाएगा।


तमिलनाडु के महाबलिपुरम में तेज हवाएं चल रही हैं। चक्रवात निवार की लैंडफॉल प्रक्रिया जारी है। चक्रवात निवार का केंद्र पिछले छह घंटों में 16 किलोमीटर की गति के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, यह कुड्डलोर के 45 किलोमीटर पूर्व-पूर्वोत्तर और पुदुचेरी से 30 किलोमीटर पूर्व में स्थित है। यह अगले दो घंटों के भीतर पुडुचेरी के पास समुद्री तट को पार कर जाएगा।

तमिलनाडु राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने राज्य के लिए गंभीर मौसम चेतावनी जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि अगले तीन घंटे के भीतर तमिलनाडु के तिरुवन्नमलाई, कुड्डलोर, कल्लाकुरीची और विलुप्पुरम जिलों के साथ-साथ पुडुचेरी क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, खतरा अभी टला नहीं है।  आईएमडी ने बताया कि 'बहुत भयंकर चक्रवाती तूफान निवार, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में पु़डुचेरी से लगभग 25 किलोमीटर पूर्व और चेन्नई से 100 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम पर स्थित है। वही तमिलनाडु के मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी ने चक्रवाती तूफान निवार के बारे में जानकारी देते हुए बताया अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। करीब 2000 लोगों को राहत शिविरों में सुरक्षित ले जाया गया है।

भारी बारिश की वजह से अधिकतर इलाकों में जलजमाव है। सीएम आवास के चारों ओर पानी भर गया था । इससे पहले बुधवार को निवार का असर तमिलनाडु के चेन्नई और महाबलिपुरम में देखा गया। तूफान आने से पहले ही चेन्नई में भारी बारिश हो रही है और कई इलाकों में जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है।

ताज़ा वीडियो