'सूर्य से ओम् की आवाज़ निकलती है', पूर्व आईपीएस किरण बेदी के दावे में कितनी सच्चाई?

by M. Nuruddin 2 years ago Views 3512

'Sun makes the sound of Aum', how much truth in fo
क्या आप जानते है सूरज से ओम् की आवाज़ निकलती है? पूर्व आईपीएस और मौजूदा पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने अमेरिकन अंतरिक्ष एजेंसी नासा के हवाले से दावा किया है की ये सच है। पढ़िए आगे इस रिपोर्ट में क्या ओम् को लेकर कोई दावा किया है नासा ने?

तेज़ तर्रार पुलिस अधिकारी रही और अब पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी को सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल जा रहा है। कारण है उनका दावा के सूरज से ‘ॐ’ की आवाज़ आती है।


सच बात तो ये है की साल 2018 में नासा ने अपनी यू-ट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया था और दावा किया कि सूरज की अपनी एक आवाज़ है। लेकिन उसमे कोई शब्द सुनाई नहीं पड़ता। सुनिए कैसी आवाज़ निकलती है सूरज से।   

हेलियोफिज़िक्स साइंस डिविज़न के डायरेक्टर एलेक्स यॉंग का कहना है कि यदि कोई भी वस्तु मूव करती है तो उससे होकर वेव ट्रेवल करता है। ठीक यही चीज़ सूरज के साथ भी होती है। उन्होंने दावा किया है कि सूरज के भीतर लहरें यानि वेव घूमती हैं जिसके कारण वाइब्रेशन होता है और ऐसी आवाज़ उत्पन्न होती है।

नासा की रिपोर्ट के मुताबिक सूरज के एटमोस्फेयर को समझने के लिये नासा ने 20 सालों तक सूरज के डाइनेमिक मूवमेंट को रिकॉर्ड किया। उस दौरान सुनाई देने वाली आवाज़ को रिकॉर्ड कर वैज्ञानिकों के लैब में कड़ी मेहनत के बाद उस सूरज की वास्तविक आवाज़ को इंसानी कानों के सुनने योग्य बनाया गया।

ताज़ा वीडियो