स्टॉक मार्केट पर कोरोना की मार, शुरुआती कारोबार में ही 1000 अंक गिरा

by Rahul Gautam 2 months ago Views 638
STOCK MARKET TAKES CORONAVIRUS HIT
स्टॉक मार्केट में उथल-पुथल का दौर जारी है। बुधवार को सेंसेक्स ने गिरावट के साथ दिन की शुरुआत की है।  देशभर में तेज़ी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामले कैपिटल मार्केट्स पर दबाव बना रहे हैं। साथ ही, पूरी दुनिया में जाम होता आर्थिक चक्का भी निवेशकों को डरा रहा है।  

सुबह 11 बजे तक सेंसेक्स 1035 अंक गिरकर 28,432 के आंकड़े पर व्यापार कर रहा था। बता दें, मंगलवार को सेंसेक्स 29,468.49 प्वॉइंट्स पर जबकि निफ्टी  8,597, यानि 316.65 प्वॉइंट्स चढ़कर बंद हुआ था। इस उछाल का सबसे बड़ा कारण था चीन में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का मज़बूती से फिर से गति पकड़ना। बुधवार को जिन शेयर्स में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई, वे थे कोटक महिंद्रा (9.90 %), रिलायंस (5.48 %) और इंडसएंड बैंक (4.60%), जबकि सबसे ज्यादा तेज़ी जिन शेयर्स  में देखी गई, वे थे हीरो मोटरकॉर्प और बजाज ऑटो।

Also Read: बिहार में कोरोना के 23 मरीज़, कुछ में लक्षण न होने के बावजूद वायरस पॉज़िटिव

वीडियो देखिए

लेकिन पिछले तीन दिनों में जिस प्रकार देश में कोरोना वायरस के 600 मामले आए हैं, इससे निवेशकों में चिंता बढ़ी है और ज़ाहिर है इसका साफ़ असर बाजार पर नज़र आ रहा है। कई रेटिंग्स कम्पनीज़ ने भारत की जीडीपी के अनुमान को तो अभी घटा दिया है। साथ ही लोगों में भी आकांशा है कि जिस तरह भारत में कोरोना वायरस तेज़ी से पैर पसार रहा है, ऐसा न हो की लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की नौबत आ जाए। सरकार इसका खंडन कर चुकी है लेकिन पिछले दो दिन में नए संक्रमण बढ़ने से चिंता बढ़ गई है।