ads

राज्यों की जीडीपी में 1.4 से 14.3 फ़ीसदी तक गिरावट की आशंका: इंडिया रेटिंग्स

by Abhishek Kaushik 9 months ago Views 3539

States' GDP is expected to fall from 1.4 to 14.3%:
रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च की ताज़ा रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन का असर ना सिर्फ भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा बल्कि इसे संभालने में लंबा वक़्त भी लगेगा. इंडिया रेटिंग्स का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में जीडीपी की ग्रोथ रेट -5.3 पर जाकर रुकेगी.

रिपोर्ट के मुताबिक सबसे बुरा असर गोवा, गुजरात, सिक्किम, असम, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पर पड़ सकता है जिनकी ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट सबसे कम रहने का अनुमान है. गोवा की हालत सबसे ख़स्ता है जिसकी अर्थव्यवस्था बड़े पैमाने पर पर्यटन पर निर्भर है. आंकड़ों के मुताबिक जीएसडीपी की गिरावट गोवा में (-14.3), गुजरात में (-12.4) सिक्किम में (-10.9), असम में (-10.7), हिमाचल प्रदेश में (-9.9) और उत्तराखंड में (-9.9) फ़ीसदी रह सकती है.




इन राज्यों के मुक़ाबले आंध्र प्रदेश, झारखण्ड, नागालैंड, मध्य प्रदेश और पंजाब में अर्थव्यवस्था में कम नुकसान का अनुमान लगाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश में (-1.4), झारखण्ड में (-1.6), नागालैंड में (-2.1), मध्य प्रदेश में (-2.3) और पंजाब में (-3.0) फ़ीसदी तक जीएसडीपी में गिरावट हो सकती है.



सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ने का अनुमान एजेंसी ने कर्नाटक, झारखण्ड, तमिल नाडु, केरल और ओडिशा पर लगाया गया था जबकि सबसे कम प्रभावित राज्यों के अनुमान में मध्यप्रदेश, पंजाब, बिहार, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश थे। इसकी वजह थी राज्यों की निर्भरता क्योंकि लॉकडाउन ने कृषि और ऑनलाइन चलने वाली कंपनियों पर कम प्रभाव डाला जबकि पर्यटन जैसे सेक्टर पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है.

ताज़ा वीडियो