दक्षिण अफ्रीका की सड़क दुनिया में सबसे ख़तरनाक, भारत भी इस लिस्ट में शामिल : स्टडी

by Siddharth Chaturvedi 7 months ago Views 4212

South African roads most dangerous for drivers glo
आपने कई बार रोड पर खराब ड्राइविंग और सेफ्टी नियमों को ताक पर रखकर गाड़ी चलाने वाले लोगों को देखा होगा। कुछ शहरों में यह स्थिति और भी खराब होती है। पर आप यह बिलकुल मत समझिएगा की यह कहानी सिर्फ़ भारत की ही है।

बता दें कि अगर आप दक्षिण अफ्रीका में ट्रैवल करते हैं तो आप दुनिया के सबसे ख़तरनाक सड़कों पर ट्रैवल करेंगे। इंटरनेशनल ड्राइवर एजुकेशन कंपनी जुतोबी ने अपनी एक रिसर्च स्टडी के आधार पर यह रैकिंग दी है। लिस्ट में 56 देशों को शामिल किया गया है। भारत की सड़कें भी दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक हैं और इस रैंकिंग में भारत चौथे स्थान पर है। खतरनाक सड़कों के मामले में इस लिस्ट में थाईलैंड दूसरे स्थान पर और अमेरिका तीसरे स्थान पर है।


अध्ययन के अनुसार सबसे सुरक्षित सड़कें नॉर्वे में हैं और इसके बाद जापान का स्थान है और तीसरे स्थान पर स्वीडन है।

वहीं इस रिपोर्ट पर जुतोबी ने कहा, ‘‘हमने सभी देशों का विश्लेषण पांच तथ्यों के आधार पर किया। प्रत्येक को सभी तथ्यों के लिए 10 में से पहले सामान्य अंक दिए और बाद में सभी पांच तथ्यों के आधार पर अंतिम अंक का औसत निकाला।’’

इन फैक्टर्स में प्रति लाख आबादी के हिसाब से सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को भी शामिल किया गया है। इसके लिए यह भी ध्यान रखा गया है कि कितने प्रतिशत लोग कार में बैठते वक्त सीट-बेल्ट पहनते हैं और शराब पीने के बाद सड़क दुर्घटनाएं में कितनी मौतें हुई हैं। ये अनुमान विश्व स्वास्थ्य संगठन के ग्लोबल हेल्थ ऑब्जरवेटरी आंकड़ों के आधार पर लगाए गए हैं।

वैसे आपको बता दें कि जुतोबी द्वारा इस स्टडी की रिसर्च को जस्टिस प्रोजेक्ट साउथ अफ्रीका नामक एक गैर-सरकारी संगठन ने कोर्ट में चुनौती दे दी है। यह गैर-सरकारी संगठन रोड ट्रैफिक कानून में सुधार और लागू करने पर काम करते हैं। जस्टिस प्रोजेक्ट साउथ अफ्रीका के चेयरपर्सन हॉवर्ड डेम्बोवस्की  का कहना है कि वो दक्षिण अफ्रीका में खराब ड्राइविंग की स्थिति से सहमत हैं। लेकिन इस स्टडी के लिए जुतोबी ने पुराने आंकड़ों को आधार बनाया है। साथ ही डेम्बोवस्की ने यह भी पूछा है कि दक्षिण अफ्रीका ही इस लिस्ट में इकलौता अफ्रीकी देश क्यों हैं।

डेम्बोवस्की ने कहा, ‘हमें दुनिया में सबसे खराब सड़कों वाला देश कहना थोड़ा अनुचित है। अगर आप दुनिया में सबसे खराब देश के बारे में बात करने वाले हैं तो आपको एक संतुलित रवैया भी अपनाना होगा।’

वैसे आपको बता दें कि इस लिस्ट में शीर्ष पर मौजूद रहने वाले दक्षिण अफ़्रीका को 10 में से कुल 3.23 अंक ही मिले हैं, वहीं 53वे स्थान पर क़ाबिज़ भारत को महज़ 5.10 अंक मिले हैं।

वहीं अगर सबसे सुरक्षित सड़कों की बात करें तो पहले स्थान पर मौजूद नॉर्वे को 10 में से 8.21 अंक मिले हैं और दूसरे स्थान पर मौजूद जापान को 7.89 अंक मिले हैं।

पर अब देखने वाली बात यह होगी कि इस लिस्ट में निचले स्थानों पर मौजूद देश और उन देशों का प्रशासन क्या इन आँकड़ों पर ग़ौर करेगा और क्या वह हालातों को सुधारेंगे?

ताज़ा वीडियो