नौवीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल 21 सितंबर से खुल जाएंगे: स्वास्थ्य मंत्रालय

by Shahnawaz Malik 1 year ago Views 1382

Schools from ninth to 12th will open from Septembe
कोरोना महामारी के चलते मार्च से बंद स्कूलों को खोलने के लिए केंद्र सरकार ने इजाज़त दे दी है. हालांकि पहले चरण में 21 सितंबर से सिर्फ नौवीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं को खोलने की इजाज़त दी गई है. केंद्र सरकार की ओर से जारी एसओपी में यह भी कहा गया है कि छात्रों को स्कूल आने के लिए मजबूर नहींं किया जाएगा. स्कूल जाने का फ़ैसला पूरी तरह बच्चों और उनके पेरेंट्स का होगा. जो छात्र स्कूल जाना चाहते हैं, उन्हें अपने पेरेंट्स से लिखित अनुमति भी लेनी होगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर में कहा गया है कि कक्षा लेने वाले सभी छात्रों को फ़ेस मास्क पहनना होगा. एक छात्र को दूसरे छात्र से कम से कम छह फ़ुट की दूरी बनाकर बैठना होगा. कक्षा में कॉपी, किताब, पेन, पेंसिल वग़ैरह की अदला-बदली भी नहीं की जा सकेगी. स्कूल कैंपस में कहीं भी थूकना मना होगा. जब तक कोरोना महामारी का ख़तरा पूरी तरह टल नहीं जाता, स्कूलों में असेम्बली पर भी रोक लगा दी गई है. इसके अलावा स्कूलों में स्वीमिंग पूल और खेलकूद से जुड़ी दूसरी गतिविधियां भी अभी शुरू नहीं की जाएंगी.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि स्कूल में एंट्री के वक़्त छात्रों और शिक्षकों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी. इस दौरान अगर किसी का तापमान तय मानक से ज़्यादा पाया गया तो उसे एंट्री नहीं मिलेगी. ऐसे लोगों को फौरन हेल्थ सेंटर पहुंचाया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी साफ़ किया है कि कंटेनमेंट ज़ोन में स्कूलों को अभी बंद रखा जाएगा. कंटेनमेंट ज़ोन में रहने वाले छात्रों और स्कूल के स्टाफ़ को दूसरे इलाक़ों में खुले स्कूलों में जाने की इजाज़त नहीं होगी. जिन स्कूलों को क्वारंटीन सेंटर बनाया गया था, उन्हें खोलने से पहले ढंग से सैनेटाइज़ किया जाएगा.

सरकार ने यह भी साफ़ किया है कि स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई पहले की तरह जारी रहेगी और इसको बढ़ावा दिया जाएगा. अभी सिर्फ 50 फ़ीसदी स्टाफ और छात्रों को ही स्कूल में आने की इजाज़त दी गई है.

ताज़ा वीडियो