राजस्थान संकट पर सचिन पायलट गुट को हाईकोर्ट से मिली राहत

by M. Nuruddin 1 year ago Views 5153

Sachin Pilot group gets relief from High Court on
राजस्थान के सियासी संकट पर हाईकोर्ट से कांग्रेस के बाग़ी नेता सचिन पायलट और उनके गुट को 24 जुलाई तक के लिए राहत मिल गई है. राजस्थान विधानसभा के स्पीकर के नोटिस के ख़िलाफ़ दायर याचिका पर हाईकोर्ट में फैसला 24 जुलाई को सुनाया जाएगा. इस बीच राजस्थान विधानसभा स्पीकर पायलट और उनके साथियों पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकते।

हाई कोर्ट में विधानसभा स्पीकर के पायलट गुट को अयोग्य करार देने संबंधी नोटिस को चुनौती दी गई थी। पायलट गुट की तरफ से कोर्ट में पेश मुकुल रोहतगी ने कहा कि सचिन पायलट और उनके साथियों की अयोग्ता को लेकर स्पीकर ने ‘जल्दबाज़ी’ दिखाई है।


उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी के बाग़ी विधायकों को अयोग्यता का नोटिस जारी करने से पहले विधानसभा स्पीकर ने ‘विवेक का इस्तेमाल’ नहीं किया। मुकुल रोहतगी ने कोर्ट के सामने दलील दी है कि कोरोना महामारी के बीच नोटिस का जवाब देने के लिए विधायकों को सिर्फ तीन दिनों का वक्त दिया गया था। ऐसे में ये साफ हो जाता है कि ‘विधायकों को निलंबित’ करने का फैसला पहले ही कर लिया गया था।

इसपर विधानसभा स्पीकर की तरफ कोर्ट में पेश अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि याचिका वक्त से पहले दायर की गई है। उन्होंने कहा कि सदन से विधायकों को अयोग्य ठहराने पर फैसला नहीं लिया गया है, इसपर फैसला होना अभी बाकी है।

अभिषेक मनु सिंघवी का कहना है कि पायलट समेत 18 विधायकों को स्पीकर ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था और इसपर अदालती हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश नहीं है।

ताज़ा वीडियो