ads

NEET परीक्षा के नतीज़े जारी, 100 फीसदी अंक लाकर ओडिशा के शोएब ने रचा इतिहास

by Ankush Choubey 6 months ago Views 1720

Results of NEET exam announced, Odisha's Shoaib cr
देश भर के सरकारी और प्राइवट  कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में इस वर्ष दाखिले के लिए आयोजित नीट मेडिकल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुक्रवार की देर शाम जारी कर दिया. इस साल में नीट परीक्षा में ओडिशा के शोएब आफताब ने 100 फीसदी स्‍कोर करके इतिहास रचा है. शोएब ने 720 में से 720 अंक हासिल किए हैं. इसके साथ ही शोएब ने एक और भी इतिहास रचा है. दरअसल, इससे पहले ओडिशा से कोई नीट टॉपर नहीं था.

रिजल्ट आने के बाद शोएब आफताब ने बताया कि उनके परिवार में कोई डॉक्टर नहीं है, इसलिए उन्हें टॉप करने की उम्मीद बिकुल भी नहीं थी. हालाँकि, उन्हें इस बात की उम्‍मीद ज़रूर थी कि वह टॉप 100 या 50 में अपनी जगह ज़रूर बना लेंगे. लेकिन 720 में से 720 स्‍कोर करने की कभी उम्‍मीद नहीं की थी और चूँकि परीक्षा रद्द की जा रही थी, तो इसलिए काफी दबाव था.


वहीँ शोएब के आलावा यूपी के कुशीनगर की आकांक्षा सिंह ने नीट-2020 की परीक्षा में भी 100 फीसदी अंक हासिल किये हैं.  उसे 720 में 720 अंक मिले, इसके बाद टाई ब्रेकर के शोएब को को पहले स्थान पर चुना गया .आकांशा ने आल इंडिया में दूसरा स्थान हासिल किया है.  साथ देश में लड़कियों में टॉप आकांशा ने ही किया और वह  यूपी टॉपर भी है. जालंकी, नीट के रिजल्ट्स की घोषणा दोपहर चार बजे होने थी लेकिन चार बजते ही ऑफिशियल वेबसाइट के क्रैश होगई और इस वजह से रिजल्ट आने में काफी देर भी हो गयी.

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के मुताबिक इस साल देशभर में 15 लाख 97 हज़ार उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, इनमें से करीब 13 लाख 66 हज़ार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए जिनमें से कुल 7 लाख 71 हज़ार 500 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है. इस साल त्रिपुरा से सबसे ज्यादा 88 हज़ार 889 उम्मीदवारों ने परीक्षा में सफलता हासिल की. जबकि दूसरे स्थान पर महाराष्ट्ररहा जहाँ से  79 हज़ार 974 विधार्थी ने परीक्षा उत्तीर्ण की है.

पहले नीट परीक्षा का रिजल्ट 12 अक्टूबर को घोषित किया जाना था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए अलग से परीक्षा का आयोजन किया गया और महामारी की वजह से 13 सितंबर को परीक्षा न दे सकने वाले उम्मीदवारों ने बुधवार को परीक्षा दी थी. इस कारण रिज़ल्ट निकालने में देर हुई. नीट की परीक्षा पहले 3 मई को होने वाली थे, लेकिन कोरोना महामारी के चलते  पहले इसे 26 जुलाई तक टाल दिया गया. फिर नयी तिथि 13 सितंबर रखी गयी.

कोरोना के बीच हो रही परीक्षा के मद्देनजर एजेंसी ने पहले ही एडवाइजरी जारी कर दी है. देशभर में कोरोना महामारी के चलते परीक्षा केंद्रों की संख्या 2 हज़ार 546 से बढ़ाकर 3,843 कर दी गई थी.  साथ ही हर क्लास में बैठने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी 24 से घटाकर 12 कर दी गयी थी.

ताज़ा वीडियो