दिल्ली में बारिश ने पटाखों से बढ़ा प्रदूषण घटाया

by Ankush Choubey 1 year ago Views 1670

Rain in Delhi reduces pollution due to firecracker
राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में रोक के बावजूद दिवाली और गोवर्धन पूजा के बाद पटाखे फोड़े गए।  इससे हवा की गुणवत्ता और खराब हो गई थी लेकिन हालात बिगड़ने से पहले ही हवा और बारिश राहत लेकर आईं।

दिवाली की रात को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 999 तक पहुंच गया था।  लेकिन रविवार को हुई बारिश से लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है।  इसके साथ ही बारिश के कारण मौसम के मिजाज में भी बदलाव हुआ है, जिसकी वजह से दिल्ली और यूपी में ठंड ने भी दस्तक दे दी है।


रविवार रात हुई बारिश की कारण सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में बीते चार दिनों में सबसे कम प्रदुषण दर्ज किया गया।  दिल्ली के अधिकांश इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 से बितर रहा, जो की अमूमन  400 से अधिक ही दर्ज होता था। 

लेकिन बारिश के बाद भी सोमवार की सुबह दिल्ली में सिर्फ एक जगह आईटीओ इलाके में AQI 500 तक दर्ज किया गया जबकि बाकि जगहों पर यह कम ही रहा। प्रदुषण कम होने के साथ-साथ दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई, जिसकी वजह से ठंड भी बढ़ गई है।

बदलते मौसम के बीच आईएमडी यानी मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते सोमवार से दिल्ल्ली में तापमान में गिरावट होगी।  उनके मुताबिक सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी में तापमान नीचे गिरने लगेगा, जिससे अचानक ठंड बढ़ जाएगी।

आरके जेनामनी ने कहा है कि आने वाले दिनों में तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मैदानी इलाकों को मुख्य रूप से प्रभावित करता है।  उन्होंने कहा कि तापमान दिसंबर के स्तर तक नहीं गिरेगा लेकिन तीन से चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक 21 नंवबर तक दिल्ली के मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा और बारिश की वजह से कुछ इलाकों में सुबह-शाम में कोहरा रह सकता है।

ताज़ा वीडियो