Punjab Final Results: आम आदमी पार्टी की शानदार जीत, कांग्रेस ने गंवाई सत्ता !

by GoNews Desk 3 months ago Views 6646

Punjab Final Results: Aam Aadmi Party's spectacula
पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को एक शानदार जीत हासिल हुई है। बेहतर सार्वजनिक सेवाओं, अच्छी गुणवत्ता वाले स्कूलों और अस्पतालों का वादा, पंजाब में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के लिए लगातार प्रचार का विषय बना रहा।

इसी के बदौलत दिल्ली में आप को लगातार दो बार जीत हासिल हुई।


राज्य में आप का सीधा मुक़ाबला कांग्रेस के साथ माना जा रहा था और पार्टी ने 90 से ज़्यादा सीटों पर जीत हासिल की।

चुनाव के लिए अरविंद केजरीवाल ने दस सूत्रीय पंजाब मॉडल तैयार किया था और मतदाताओं को एक नए युग, दूर्देशी और समृद्ध बनाने का आश्वासन दिया था।

पंजाब विधानसभा चुनाव के नतीजे !

पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की शानदार जीत हुई है। आप के लिए 2022 का चुनाव बेहद महत्वपूर्ण था। पार्टी के पास सिर्फ दिल्ली में ही सत्ता थी और उसमें भी ज़्यादातर कामकाज उप-राज्यपाल के आदेश पर करना होता था।

दिल्ली में आप के हाथों में क़ानून व्यवस्था भी नहीं थी जो अब पंजाब में सत्ता हासिल करने के बाद देखने वाली बात होगी कि इसके मुख्यमंत्री क़ानून व्यवस्था को किस तरह संभालते हैं।

117 सीटों वाले विधानसभा में आम आदमी पार्टी को 92 सीटों पर प्रचंड जीत मिली है और 42 फीसदी वोट मिले हैं। जबकि 2017 के चुनाव में पार्टी को 23 फीसदी से ज़्यादा वोट मिले थे और 20 सीटों पर ही जीत हासिल हुई थी।

हालांकि तब आप राज्य में 23.7 फीसदी वोट शेयर के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।

कांग्रेस पार्टी के लिए पंजाब चुनाव का हारना एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। पंजाब ही एक ऐसा बड़ा राज्य था जहां कांग्रेस की दशकों से सरकार थी।

इस चुनाव में कांग्रेस 18 सीटों पर ही सिमट गई। साथ ही पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी को भी अपनी दोनों सीटें गंवानी पड़ी। पार्टी 23 फीसदी वोट शेयर के साथ दूसरे दर्जे पर आ गई।

इनके अलावा शिरोमणी अकाली दल को 18.4 फीसदी वोट शेयर के साथ तीन सीटें मिली है, भारतीय जनता पार्टी को 6.6 फीसदी वोट के साथ दो सीटें मिली है और अन्य के खाते में 7.4 फीसदी वोट गया है।

ताज़ा वीडियो