कश्मीर विवाद पर लन्दन में भारतीय और पाकिस्तानी नागरिकों के बीच हाथापाई की नौबत

by GoNews Desk 4 years ago Views 1076

Indian Embassy London
जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म किए जाने के विरोध में लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर दक्षिण एशिया के प्रवासियों के संगठनों ने प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों में बड़ी संख्या में कश्मीरी, पाकिस्तानी और खालिस्तान समर्थित सिख संगठनों के कार्यकर्ता शामिल थे जिन्होंने केंद्र सरकार से अनुच्छेद 370 बहाल करने अपील की. प्रदर्शनकारी अपने साथ तरह-तरह के पोस्टर और बैनर लेकर पहुंचे थे जो भारत सरकार और उसकी नीतियों से नाराज़गी में तैयार किए गए थे.

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि कश्मीर घाटी में संयुक्त राष्ट्र को रायशुमारी के बारे में गंभीरता से विचार करना चाहिए क्योंकि  कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति ग़ैरक़ानूनी और संविधान के ख़िलाफ़ है. इन प्रदर्शनकारियों को खालिस्तान समर्थित सिख संगठनों का भी साथ मिला जो प्रदर्शनकारियों की मांगों को दुहरा रहे थे.


हालांकि ये विरोध प्रदर्शन 15 अगस्त के दिन हुआ था तो लंदन में रह रहे भारतीय प्रवासी भी भारतीय उच्चायोग के बाहर जमा हुए थे. भारतीय प्रवासी आज़ादी का जश्न मनाने में जुटे हुए थे और मोदी सरकार के फैसले का समर्थन कर रहे थे. हालांकि इसी दौरान भारतीय प्रवासियों और कश्मीर समर्थित प्रदर्शनकारियों के बीच हाथापाई की भी नौबत आ गई लेकिन स्कॉटलैंड यार्ड के जवानों की मुस्तैदी के चलते कोई अनहोनी नहीं हो सकी.

जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म किए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल है लेकिन लंदन जैसे शहर में हमेशा से साथ रहते आए भारतीय और पाकिस्तानी प्रवासियों के बीच तनातनी और हाथापाई हैरान करने वाली है. कहा जा रहा है कि लंदन समेत अन्य शहरों में भी कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले के ख़िलाफ़ प्रदर्शन हो सकते हैं.

ताज़ा वीडियो