ads

नेपाली पीएम अपने दावे पर क़ायम, अयोध्यापुरी में राम, लक्ष्मण और सीता की मूर्ति बनाने की तैयारी

by Shahnawaz Malik 9 months ago Views 1774

PM Oli tells Madi delegation to Build Ram’s idol a
नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली इस दावे पर अडिग हैं कि भगवान राम की जन्मस्थली भारत नहीं नेपाल में है. उन्होंने चितवन ज़िले के गांव अयोध्यापुरी में भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्ति बनाने का आदेश दिया है. नेपाली पीएम ओली ने चितवन की माडी नगरपालिका के मेयर ठाकुर प्रसाद ढकाल समेत निगम के अधिकारियों से इस बारे में दो घंटे तक बातचीत की है.

बागमती प्रदेश का चितवन ज़िला नेपाल की तराई में है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के सोनौली-भैरहवा भारत-नेपाल सीमा से इसकी दूरी तकरीबन 100 किलोमीटर है. इसी ज़िले की माडी नगरपालिका में अयोध्यापुरी है जहां भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्ति बनाई जाएगी.


नेपाल के मशहूर अख़बार द हिमालयन टाइम्स ने माडी नगरपालिका के शिवहरी सुबेदी के हवाले से लिखा है कि पीएम केपी शर्मा ओली ने कहा कि जितने भी सबूत मौजूद हैं, उनके मुताबिक भगवान राम चितवन के अयोध्यापुरी में पैदा हुए थे नाकि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में.

हाल ही में भानु जयंती के मौके पर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने बयान दिया था कि भगवान राम भारतीय नहीं नेपाली थे. इसके बाद दोनों देशों के बीच  हंगामा मचा लेकिन नेपाली पीएम अपने बयान से पीछे नहीं हटे.

पिछले महीने जुलाई में नेपाल के पुरातत्व विभाग की एक टीम ने अयोध्यापुरी का दौरा किया था और साक्ष्य जुटाने के लिए अब यहां खुदाई की तैयारी चल रही है. चितवन के सांसद दिल कुमार रावल के मुताबिक पीएम ओली ने माडी नगरपालिका से कहा है कि और सबूत जमा करने के लिए खुदाई करवाई जाये।

पीएम ओली ने कहा है कि अयोध्यापुरी को एक धार्मिक और ऐतिहासिक नगरी के रूप में विकसित करने के लिए सरकार ज़मीन देगी। मूर्ति लगाने के अलावा माडी नगरपालिका का नाम बदलकर अयोध्यापुरी नगरपालिका करने की तैयारी चल रही है.

हलांकि भगवान राम के नेपाली होने के ओली के दावे पर उनकी ही पार्टी के वाईस चेयरमैन बामदेव गौतम आवाज़ उठा चुके हैं. उन्होंने कहा था कि पीएम ओली ने बिना सबूतों के दावा किया है. भारत की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने भी ओली के बयान के ख़िलाफ़ बयान जारी किया था. वहीं पांच अगस्त को भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में जाकर भगवान राम के मंदिर के लिए भूमिपूजन कर दिया है.

ताज़ा वीडियो