कोरोना को हराने के लिए 21 दिन मांगने के बाद बयान से पलटे पीएम मोदी, कहा- नहीं पता कब जाएगा कोरोना

by M. Nuruddin 2 years ago Views 6133

PM Modi said- We do not know when the corona will
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत उत्तर प्रदेश में ग़रीब कल्याण रोजगार अभियान शुरू किया. इस दौरान पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कोरोना संकट से हमें कब निजात मिलेगी, इसका कुछ अता-पता नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘दुनिया में शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जिसको परेशानी नहीं हुई है. अपने जीवन में अनेक उतार-चढ़ाव हम सबने देखे हैं. लेकिन ये किसी ने नहीं सोचा था कि पूरी मानव जाति पर एक साथ-एक ही तरह का संकट आ जाएगा. एक ऐसा संकट जिसमें लोग एक-दूसरे की पूरी तरह मदद नहीं कर पा रहे हैं. इस दौरान हर किसी को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. आगे भी हमें नहीं पता कि इस बीमारी से कब मुक्ति मिलेगी.’


बाइट हालांकि 24 मार्च की रात आठ बजे जब पीएम मोदी ने पहली बार लॉकडाउन का ऐलान किया था तो 21 दिनों के भीतर कोरोना वायरस को हराने का दावा किया था. तब उन्होंने कहा था, ‘साथियों याद कीजिये महाभारत का युद्ध 18 दिन में जीता गया था. आज कोरोना के ख़िलाफ जो युद्ध पूरा देश लड़ रहा है, उसमें 21 दिन लगने वाले हैं. हमारा प्रयास है कि इसे 21 दिन में जीत लिया जाए.’

वीडियो देखिए

हालांकि हक़ीक़त में ऐसा नहीं हुआ. 21 दिन का लॉकडाउन ख़त्म होने के बाद तीन बार और लॉकडाउन बढ़ाना पड़ा और यह 21 मई तक जारी रहा. इसके बाद लॉकडाउन में रियायतों का दौर शुरू हुआ लेकिन कोरोना का संक्रमण घटने की बजाय बढ़ता चला गया.

हाल यह है कि 26 जून को देशभर में 17 हज़ार मरीज़ मिले और कुल संक्रमित मरीज़ों की संख्या 4 लाख 90 हज़ार के पार पहुंच गई है. और अब पीएम मोदी ने कह दिया कि यह बताना मुश्किल है कि कोरोना से मुक्ति कब मिलेगी.

ताज़ा वीडियो