"फिर एक बार महंगाई की मार" जून में भी थोक महंगाई दर डबल डिजिट में

by M. Nuruddin 11 months ago Views 2557

"Phir Ek Bar Mehngai Ki Maar" WPI Inflation Contin
"फिर एक बार मोदी सरकार" ने देश को "फिर एक बार महंगाई की मार दी है।" थोक महंगाई की दर जून महीने में भी अपने उच्चतम स्तर पर बरक़रार रही। 

बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक जून में थोक महंगाई दर 12.07 फीसदी दर्ज की गई है। यह मई महीने में 12.94 फीसदी आंकी गई थी। जून में थोक महंगाई दर में गिरावट के बावजूद पिछले साल के लो बेस के चलते यह लगातार तीसरे महीने दोहरे अंकों में रही।


पिछले साल जून 2020 में थोक महंगाई दर -1.81 फीसदी थी। लगातार पांच महीनों की बढ़त के बाद जून महीने में थोक महंगाई दर में नरमी आई। थोक मूल्य सूचकांक मई के स्तर से 0.75 फीसदी बढ़ा, ईंधन और बिजली की कीमतों में 2.9 फीसदी की वृद्धि हुई, जो सूचकांक में शामिल प्रमुख समूहों में महीने-दर-महीने आधार पर सबसे अधिक है।

मैन्यूफैक्चर्ड प्रॉडक्ट्स के भाव में तेजी के बावजूद खाने-पीने के सामानों और क्रूड ऑयल के भाव में नरमी के चलते यह कमी देखने को मिली।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के मुताबिक जून 2021 में महंगाई की इतनी ऊंची दर लो बेस इफेक्ट और जून 2020 के मुकाबले पेट्रोल, डीजल, नाफ्था, एटीएफ, फर्नेस ऑयल जैसे मिनरल ऑयल्स के भाव में बढ़ोतरी और बेसिक मेटल, फूड प्रॉडक्ट्स, केमिकल प्रॉडक्ट्स जैसे मैन्यूफैक्चर्ड प्रॉडक्ट्स के भाव में तेजी के चलते रही।

तेल और पॉवर बॉस्केट में महंगाई मई में 37.61 फीसदी के मुकाबले घटकर 32.83 फीसदी पर आ गई और खाने के सामानों की महंगाई मई में 4.31 फीसदी से घटकर महंगे प्याज के बावजूद घटकर 3.09 फीसदी पर आ गई।

इसके विपरीत मैन्यूफैक्चर्ड प्रॉडक्ट्स की बात करें तो इसका इंफ्लेशन मई में 10.83 फीसदी से बढ़कर जून में 10.88 फीसदी पर पहुंच गया।

केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पिछले महीने अपनी मौद्रिक नीतियों में ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसला किया था। ब्याज दरें रिकॉर्ड निचले स्तर पर बनी हुई हैं।

आरबीआई ने कहा कि ग्रोथ को सहारा देने के लिए वह अपनी नीतियों को बनाए रखेगा और इसमें फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

खुदरा महंगाई की बात करें तो यह लगातार दूसरे महीने आरबीआई के कंफर्ट लेवल 6 फीसदी से ऊपर बनी हुई है। इस हफ्ते की शुरुआत में केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक खुदरा महंगाई जून 2021 में 6.26 फीसदी पर रही।

ताज़ा वीडियो