69,000 करोड़ का 'देशभक्ति बजट', दिल्ली को देशभक्ति में रंगने की तैयारी

by M. Nuruddin 1 year ago Views 1896

Budget Highlights: 'Patriotic budget' of 69,000 cr
वित्त वर्ष 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार ने अपना बजट पेश कर दिया है। मंगलवार को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस वित्त वर्ष के लिए 69,000 करोड़ का बजट पेश किया। डिप्टी सीएम ने बजट को ‘देशभक्ती बजट’ बताया। स्वास्थ्य, शिक्षा और पानी की आपूर्ति सहित बुनियादी सुविधाओं जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान देने के अलावा दिल्ली सरकार ने राजधानी को देशभक्ती के रंग में रंगने की योजना बनाई है।

देशभक्ती बजट


बजट पेशी के दौरान डिप्टी सीएम ने शहीद भगत सिंह और डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर कार्यक्रमों की सीरीज शुरु करने के लिए दस-दस करोड़ रूपये का आवंटन किया है। डिप्टी सीएम ने कहा, ‘आम आदमी पार्टी सरकार ने देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने का फैसला किया है और अगले 75 हफ्तों के लिए 12 मार्च से कार्यक्रम की शुरुआत होगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि राजधानी दिल्ली में हर एक से दो किलोमीटर के दायरे में 500 स्थानों पर तिरंगा लगाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने 45 करोड़ रूपये का आवंटन किया है।

शिक्षा, योग और मेडिटेशन

दिल्ली सरकार ने कुल बजट का एक चौथाई हिस्सा शिक्षा के लिए दिया है। 69,000 करोड़ के बजट में शिक्षा के लिए 16,377 करोड़ रूपये आवंटित किए गए हैं। साथ ही राजधानी के रेज़डेंशियल कॉलोनियों में योग और मेडिटेशन प्रशिक्षकों के प्रावधान के लिए 25 करोड़ रूपये का बजट दिया गया है। 

स्वास्थ और फ्री वैक्सीन

राजधाधी दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में फ्री वैक्सीन की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने बजट में 50 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। साथ ही दिल्ली सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 9,934 करोड़ रूपये का आवंटन किया। इस दौरान सिर्फ महिलाओं की सुविधा के लिए चरणबद्ध मोहल्ला क्लिनिक बनाए जाएंगे। पहले चरण में 100 मोहल्ला क्लिनिक बनेंगे।

इनके अलावा बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए 1,293 करोड़ रूपये अलग से आवंटित किए गए हैं। इस रक़म से नए अस्पताल, पुराने अस्पतालों का आधुनिकरण और अस्पतालों में पर्याप्त बेड की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी।

2047 तक प्लान

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘2047 तक दिल्ली की आबादी क़रीब 3 करोड़ 28 लाख तक पहुंचने का अनुमान है। 2047 में इतनी बड़ी आबादी के लिए जो इंफ्रास्ट्रक्चर चाहिए होगा उसकी नींव इस बजट में रखे जा रहे हैं।’ ​दिल्ली सरकार में वित्त मंत्री की भी ज़िम्मेदारी संभाल रहे सिसोदिया ने बताया कि नया बजट 2014-15 की बजट राशी के मुक़ाबले दोगुने से ज़्यादा है।’

सिंगापुर जितनी दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय!

मनीष सिसोदिया ने बजट भाषण में कहा कि लक्ष्य है कि साल 2047 तक दिल्ली के नागरिक की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर में बैठे नागरिक के प्रति व्यक्ति आय के बराबर हो जाए। उन्होंने बताया कि प्रति व्यक्ति आय 2015-16 के 19,218 रुपये से बढ़कर इस साल 33,173 रुपये होने की उम्मीद है।

ताज़ा वीडियो