ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को भारत में ह्मूमन ट्रायल की मज़ूरी मिली

by M. Nuruddin 1 year ago Views 210653

Oxford Vaccine Approves Human Trial in India
ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन कोविडशील्ड के दूसरे और तीसरे चरण के ह्यूमन ट्रायल को मंज़ूरी दे दी है। भारत में यह ट्रायल पुणे की कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया करेगी. ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल और उत्पादन करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ पार्टनरशिप की है जिसे कोविडशील्ड नाम दिया गया है.

भारत में ऑक्सफोर्ड की इस वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल के लिए चुने गए सभी मरीज़ों को चार हफ्ते तक दो डोज़ दी जाएगी। इनमें एक डोज़ ट्रायल के पहले दिन और दूसरा डोज़ 29वें दिन दिया जाना है। इस दौरान वैक्सीन कितनी कारगर है, इसका पता लगाया जाएगा।


कहा जा रहा है कि 18 साल के 1600 लोगों पर दूसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल होगा. यह ट्रायल 17 अलग-अलग जगहों पर होगा जिनमें  एम्स दिल्ली, एम्स जोधपुर, बीजे मेडिकल कॉलेज पुणे, आरएमआईएमएस पटना, गोरखपुर में नेहरू अस्पताल और आंध्रा मेडिकल कॉलेज विशाखापट्टनम ट्रायल होंगे।

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका की इस वैक्सीन का ट्रायल कई देशों में किया जा रहा है. ब्राज़ील में तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है तो दक्षिण अफ्रीका में पहले और दूसरे चरण का ट्रायल जारी है. ऑक्सफोर्ड के अलावा अमेरिका और चीन की वैक्सीन के भी दुनियाभर में लोगों को ख़ासी उम्मीद है.

ताज़ा वीडियो