नेपाली सशस्त्र बल की फायरिंग में एक भारतीय की मौत, एक हिरासत में, दो ज़ख़्मी

by Shahnawaz Malik 2 years ago Views 5391

One Indian killed, one in custody, two injured in
भारत-नेपाल में सीमा विवाद को लेकर बढ़ती तनातनी के बीच नेपाली सशस्त्र बल ने भारतीय नागरिकों पर फायरिंग की है. बिहार के सीतामढ़ी ज़िले से लगने वाली सीमा पर हुई इस कार्रवाई में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई जबकि दो लोग घायल हुए हैं. एक भारतीय नागरिक को नेपाल पुलिस ने हिरासत में ले रखा है. 

सशस्त्र सीमा बल के डीजी कुमार राजेश चंद्र के मुताबिक, ‘यह कार्रवाई सुबह आठ बजकर 40 मिनट पर हुई. एक भारतीय परिवार नेपाल जा रहा था जिसे सीमा पर नेपाली सुरक्षाबलों ने रोक लिया. इस दौरान माहौल इतना गर्म हो गया कि नेपाली प्रहरियों ने 15 राउंड फायरिंग की जिसमें एक शख़्स की मौत हो गई और तीन लोग ज़ख़्मी हो गए.’


वीडियो देखिए

डीजी कुमार राजेश चंद्र ने यह भी बताया कि नेपाली सुरक्षाबलों ने एक भारतीय नागरिक को हिरासत में ले रखा है. बातचीत के ज़रिए उसकी रिहाई की कोशिश की जा रही है. यह सारी कार्रवाई नेपाल के भीतर हुई है नाकि भारतीय सीमा में. 

कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने फायरिंग की इस घटना को परेशान करने वाला बताया. उन्होंने कहा कि मौजूदा घटनाक्रम चिंता पैदा करने वाले हैं. एक तरह से यह दोनों देशों के पुराने रिश्ते पर बड़ा और हमेशा के लिए लग गया एक धब्बा है. उन्होंने अपील की कि केंद्र सरकार को अपने पड़ोसी देशों को लेकर बनाई गई रणनीति पर दोबारा ग़ौर करने की ज़रूरत है. 

भारतीय नागरिकों पर नेपाली सैनिकों की फायरिंग एक बड़ी असमान्य घटना मानी जा रही है. इसे दोनों देशों के बीच चल रहे सीमा विवाद से जोड़कर भी देखा जा रहा है. 

वीडियो देखिए

ताज़ा वीडियो