Omicron Update: मालदीव में मिला नए वेरिएंट का पहला मामला; महाराष्ट्र में 100 अंतराष्ट्रीय यात्री लापता

by Sarfaroshi 1 month ago Views 2280

omicron in india

 मालदीव्स में भी कोरोना का नया वेरिएंट ऑमिक्रॉन पाया गया है। मालदीव की हेल्थ प्रोटेक्शन इमरजेंसी ने मंगलवार को पहले ऑमिक्रॉन के पहले संक्रमित मरीज की पुष्टि की है। वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका से आए एक टूरिस्ट में पाया गया है। ऑमिक्रॉन का पहला मामले दक्षिण अफ्रीका में ही पाया गया था। जहां बीते एक हफ़्ते में संक्रमण के मामलों में भारी बढ़ोतरी हुई है। देश के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने ऑमिक्रॉन को अटल बताया है। उन्होंने कहा कि कोरोना की चौथी लहर अपेक्षित थी और ऑमिक्रॉन को रोका नहीं जा सकता था।

भारत में भी कर्नाटक में ऑमिक्रॉन संक्रमित पाए गए पहले दो लोग भी दक्षिण अफ्रीका से आए थे। इनमें से एक बेंगलुरू का स्थानीय डॉक्टर है। इस डॉक्टर को फिर से कोविड संक्रमित पाया गया है।BBMP अधिकारी  ने बताया कि मरीज़ फ़िलहाल आइसोलेशन में है और उसमें कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं। हालांकि वेरिएंट के बारे में अभी भी बहुत विस्तार से जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन कई देशों के विशेषज्ञों का कहना है कि नए वेरिएंट के लक्षण कोरोना के लक्षण जैसे सांस लेने में परेशानी और बुखार से इतर सिर्फ़ ज़ुखाम हो सकता है।

Tata Institute for Genetics and Society  के निदेशक डॉ राकेश मिश्रा का कहना है कि लोग वेरिएंट के सिम्टम्स को सिर्फ़ आम कोल्ड मानकर जांच कराने में आनाकानी कर सकते हैं क्योंकि वेरिएंट संक्रमितों में सांस लेने में परेशानी या फिर गंध और स्वाद का चले जाने जैसे लक्षण नहीं है। इस बीच दिल्ली में ऑमिक्रॉन संक्रमित मरीज़ में गले में सूजन और कमज़ोरी भी देखी गई।

पुराने संक्रमित मरीज़ों के रिकवर होंने के बीच भारत में वेरिएंट के नए मामलों का ख़तरा बरकरार है। उस पर देश में आ कर गायब होने वाले अंतराष्ट्रीय यात्री अलग परेशानी बने हुए हैं। जर्मनी से मध्य प्रदेश आए एक शख्स को कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसके सैंपल को अब जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। मरीज़ के संपर्क में आए 50 लोगों के सैंपल भी जांच के लिए इकट्ठा किए गए हैं। 

इस समय महाराष्ट्र में ऑमिक्रॉन के सबसे ज़्यादा 10 मामले हैं। मुंबई में पहले नए वेरिएंट के दो मामलों की पुष्टि हुई है। इस संख्या में और बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि विदेश से आए 295 यात्रियों में से 100 फिलहाल लापता हैं। Kalyan Dombivali Municipal Corporation प्रमुख ने बताया कि ठाणे आए इन यात्रियों को अब तक ट्रेस नहीं किया जा सका है।  

  

ताज़ा वीडियो

ताज़ा वीडियो

Facebook Feed