तिरुपति बालाजी मंदिर में संक्रमितों की संख्या 140 हुई, दर्शन और पूजा अर्चना जारी

by M. Nuruddin 1 year ago Views 5480

Number of infected in Tirupati Balaji temple incre
मशहूर तिरुमाला तिरुपति मंदिर के 140 पुजारियों और कर्मचारियों के संक्रित होने के बावजूद मंदिर के बोर्ड ने मंदिर को बंद करने से इंकार किया है। मंदिर बोर्ड के अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी ने कहा कि श्रद्धालु मंदिर में दर्शन जारी रख सकते हैं। देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद 11 जून को मंदिर के द्वार खोले गए थे, तबसे लाखों लोग दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं।

मंदिर बोर्ड के अध्यक्ष का कहना है कि 14 सहायक पुजारी, लड्डू बनाने वाले 16 हलवाई, और 56 सुरक्षाकर्मी समेत 140 लोग संक्रमित थे। उन्होंने कहा कि इनमें 70 मरीज़ों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और बांकियों का इलाज चल रहा है।


इन सबके बावजूद तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के अध्यक्ष वाइवी रेड्डी ने कहा कि मंदिर में सार्वजनिक दर्शन पर रोक लगाने की कोई योजना नही हैं। उन्होंने कहा कि, ‘तीर्थयात्रियों के कोरोना पॉज़िटिव होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं।’

साथ ही बोर्ड का कहना है कि अब बुज़ुर्ग पुजारियों को ड्यूटी पर नहीं रखा जाएगा और पुजारियों और कर्मचारियों के  अलग-अलग रहने की व्यवस्था की जाएगी। टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार सिंघल के मुताबिक हर दिन मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 6 हज़ार सीमित की गई थी जिसे बाद में बढ़ाकर 12 हज़ार कर दिया गया। मंदिर प्रशासन के मुताबिक 11 जून से 10 जुलाई तक तिरुपति के मंदिर में लगभग ढाई लाख श्रद्धालु आ चुके हैं।

धार्मिक नगरी तिरुपति में तेज़ी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए ट्रेड यूनियन सीटू और वर्कर्स यूनाइटेड फ्रंट ने तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम प्रशासन को चिट्ठी लिखकर मंदिर में दर्शन पर रोक लगाने की मांग की थी।

बता दें कि इससे पहले कुरनूल ज़िले में प्रसिद्ध श्रीसायलम मंदिर को बंद किया गया है। यहां भी कोरोना का विस्फोट हुआ था और सिर्फ मंदिर के भीतर 32 कोरोना मरीज़ मिले थे।

ताज़ा वीडियो