दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नोएडा प्रशासन अलर्ट, नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर होगी रैंडम टेस्टिंग

by Ankush Choubey 1 year ago Views 76891

Noida administration alert amid increasing cases o
बुधवार से अब दिल्ली से नोएडा आने वाले लोगों का रैंडम कोरोना टेस्ट होगा।  दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब गौतमबुद्ध नगर यानी नोएडा के जिला अधिकारी सुहास ललीनाकेरे यतिराज ने यह फैसला लिया है। 

 दरअसल, मंगलवार की देर शाम गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एल वाई की जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ हुई ऑनलाइन बैठक हुई और इसमें दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर रैंडम कोरोना टेस्ट करवाने के साथ-साथ एक तोड़ एक्शन प्लान तैयार किया है।


गौतमबुद्ध नगर के डीएमसुहास एल वाई ने यह बात स्वीकार की है कि क्रॉस बॉर्डर आवागमन के चलते जिले में कोरोना संक्रमण बढ़ा है।  उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते कई टीमें बनाई गईं हैं, जो डीएनडी और चिल्ला में नोएडा-दिल्ली की बॉर्डर पर तैनात रहेगी और एनसीआर  से आने वाले लोगों की औचक कोविड-19 जांच करेगी। 

नोएडा से लगे सभी बॉर्डर पर रेंडम टेस्टिंग के आलावा जिले के सभी इंस्टीट्यूशनल्स को एडवाइजरी जारी की गई है, जिसके तहत क्रॉस बॉर्डर आवागमन करने वालों पर खास नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।  इसके अलावा जिन इलाकों में एक से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिलते है, उन इलाकों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन में तब्दील किया जाएगा।  जिसके बाद इनकी टारगेट सैंपलिंग की जाएगी, जिसमें डिलीवरी ब्वॉय, दुकानदार, रिक्शा चालक समेत अन्य लोग भी शामिल होंगे।

राजधानी दिल्ली में बीते 16 दिनों में 1 लाख से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित मिले हैं।  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि अब शादी समारोह में 200 लोगों तक के शामिल होने की इजाजत को वापस ले लिया गया है और अब सिर्फ 50 लोग ही शादी समारोह में शामिल हो सकते हैं। 

इसके अलावा दिल्ली में छोटे-छोटे हिस्सों में लॉकडाउन भी लग सकता है।  इस बारे में केंद्र सरकार को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने प्रस्ताव भेजा है।  बीते 24 घंटे में दिल्ली में  6 हज़ार 396 नए मामले सामने आए और 99 लोगों की मौत हो गई। 

इसके आलावा 24 घंटे में 49 हजार 31 टेस्ट किए गए और 4 हज़ार 421 लोग स्वस्थ हो गए। दिल्ली में अब तक कोरोना केस की कुल संख्या 4 लाख 95 हजार 598 है, जिसमें 42 हजार से अधिक एक्टिव केस है जबकि साढ़े 7 हज़ार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

ताज़ा वीडियो