ads

लॉकडाउन से नहीं मिलेगी राहत, कई राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ाने का संकेत दिया

by Shahnawaz Malik 11 months ago Views 775

No relief from lockdown, many states hinted to inc
लॉकडाउन का चौथा चरण ख़त्म होने वाला है लेकिन इससे राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे. गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत के बाद कई राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ाए जाने के संकेत दिए हैं क्योंकि देश में कोरोना मरीज़ों की रफ़्तार बेहद तेज़ हो गई है.

गोवा के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि कोरोनावायरस के मामलों का पैटर्न देखने के बाद लॉकडाउन पर फैसला लिया जाएगा. अगर ज़रूरत हुई तो लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाएगा. झारखंड सरकार किसी जल्दबाज़ी में नहीं है. अगर राज्य के लोग सुरक्षित रहेंगे तो चीज़ें आगे बढ़ेंगी. राज्य सरकार की प्राथमिकता लोगों को बीमारी और भूख से बचाना है.


लॉकडाउन पर गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत के बाद दिल्ली सरकार ने कहा है कि सिनेमा, स्कूल और कॉलेज जैसी जगहें आगे भी बंद रहने चाहिए. इस बीच दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली की ज़िला अदालतों में कामकाज 14 जून तक के लिए रोक दिया है. इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने यह रोक 31 मई तक के लिए लगाई थी.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि 1 जून से राज्य में सभी इबादतगाहों को खोला जाएगा. इनमें मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, गिरिजाघर वग़ैरह शामिल हैं. हालांकि यह शर्त भी लगाई गई है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर 10 लोग से ज़्यादा जमा नहीं होंगे.

पंजाब सरकार ने घरों से बाहर निकलने पर लोगों के लिए नए नियम बनाए हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के मुताबिक जो व्यक्ति मास्क नहीं पहनेगा उस पर 500 रुपये, होम क्वारंटीन के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर 2,000 रुपये, सार्वजनिक स्थान पर थूकने वालों पर 500 रुपये, दुकानदारों द्वारा नियमों का उल्लंघन करने पर 2,000 रुपये का फाइन तय किया गया है.

ताज़ा वीडियो