ads

बंदरों-चूहों पर हुआ ट्रायल, कोरोना वायरस के हर वेरियंट के ख़िलाफ कारगर टीका बनाने का दावा

by GoNews Desk 1 month ago Views 1523

New vaccine blocks Covid-19, variants, other Coron
कोरोना वायरस ने दुनिया भर में तबाही मचा रखी है। कोरोना वैक्सीन इसके ख़िलाफ लड़ाई में बड़ा हथियार तो मानी जा रही है लेकिन जिस तरीके से वायरस स्वरूप बदल रहा है वैज्ञानिकों के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। आशंका बनी हुई है कि मौजूदा वैक्सीन वायरस के नए स्वरूप के ख़िलाफ भी कारगर होगी कि नहीं? और इस सब के बीच उम्मीद की किरण के रूप में वायरस के हर स्वरूप के ख़िलाफ कारगर टीके का दावा सामने आया है।

इस बीच एक ऐसा टीका बनाए जाने का दावा किया जा रहा है जो वायरस के सभी वेरिएंट के ख़िलाफ कारगर है। बता दें कि कोरोना रोधी इस नए टीके का बंदरों और चूहों पर प्रयोग किया गया है। इस प्रयोग के दौरान पाया गया कि ये टीका कोरोना वायरस के ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में सामने आए वेरिएंट के साथ-साथ चमगादड़ से फैलने वाले अन्य कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में भी प्रभावी साबित हुआ है।


दावा किया जा रहा है कि यह कोरोना वैक्सीन भविष्य में वैश्विक महामारी का कारण बनने वाले संक्रमण के सभी स्वरूपों के ख़िलाफ कारगर होगी। पत्रिका ‘नेचर’ में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक ये टीका मनुष्यों पर भी काफी प्रभावी हो सकता है।

अमेरिका स्थित ‘ड्यूक यूनिवर्सिटी ह्यूमन वैक्सीन इंस्टीट्यूट’ के बार्टन एम हेन्स ने कहा, ‘हमने पिछले साल बसंत में इस समझ के साथ यह काम शुरू किया था कि सभी वायरस की तरह SARS-COV 2 वायरस के भी स्वरूप विकसित होंगे।’ हेन्स ने कहा, ‘यह नया दृष्टिकोण केवल SARS-COV 2 के ख़िलाफ ही सुरक्षा प्रदान नहीं करता, बल्कि टीके से बनी एंटीबॉडी वायरस के ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में सामने आए स्वरूपों को भी निष्क्रिय कर सकती हैं।’

देखने वाली बात होगी कि यह दावा कितना सही है और गर यह दावा सही है तो यह वैक्सीन आम जनता के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी।

ताज़ा वीडियो