ads

नेपाल के बाद पाकिस्तान का नया नक्शा, केंद्र सरकार ने कहा- राजनीतिक मूर्खता

by M. Nuruddin 9 months ago Views 1120

New map of Pakistan after Nepal, Central Governmen
पड़ोसी देश नेपाल के बाद पाकिस्तान ने भी अपने देश का नया राजनीतिक नक्शा जारी करते हुए भारतीय क्षेत्रों पर दावा ठोंक दिया है. पाकिस्तान के नए नक्शे में भारतीय हिस्से वाले जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गुजरात के जूनागढ़ ज़िले को अपना बता दिया है. हालांकि किस बुनियाद पर इन इलाक़ों पर दावा किया गया, नक्शा जारी करते वक़्त पाकिस्तान ने इसका ब्यौरा पेश नहीं किया. भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के नए नक्शे को हास्यास्पद और राजनीतिक मूर्खता क़रार दिया है.

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय राज्य गुजरात और हमारे केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हिस्सों पर दावेदारी, राजनीतिक मूर्खता में उठाया गया क़दम है. पाकिस्तान के इन दावों की न तो कोई वैधता है और न ही अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता, बल्कि पाकिस्तान की यह नई कोशिश सीमापार से आतंकवाद के ज़रिये क्षेत्रीय विस्तार के जुनून को बताता है'


इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कैबिनेट बैठक में पूरे जम्मू-कश्मीर को अपना हिस्सा बताया और नए नक्शे को मंज़ूरी दी. इमरान ख़ान का कहना है कि नए नक्शे को सभी राजनीतिक दलों और पाकिस्तान के लोगों का समर्थन हासिल है. उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान का नया नक्शा पिछले साल भारत के 5 अगस्त के फैसले का विरोध करता है. अब पाकिस्तान में करिकुलम में इस नए नक्शे का ही इस्तेमाल किया जाएगा.

पाक पीएम इमरान ख़ान ने एक बार फिर दोहराया कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों से ही कश्मीर विवाद का हल मुमकिन है और पाकिस्तान इसके लिए राजनीतिक और कूटनीतिक कोशिशें जारी रखेगा.

पाक विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कहा है कि ‘इसका हल कश्मीर की जनता और पाकिस्तानी लोगों की इच्छा और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के फैसले से ही निकलेगा, जिसका वादा भारत कर चुका है, उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में एक जनमत संग्रह होना चाहिए जो फ़ैसला करेगा कि कश्मीर का भविष्य क्या होगा.

केंद्र सरकार ने पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म कर दिया था और जम्मू-कश्मीर को दो भागों में बांटकर केन्द्रशासित दो केंद्र शासित प्रदेश बना दिया था. केन्द्र सरकार के इस फैसले को एक साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर पाकिस्तान ने कश्मीर के लोगों से समर्थन जुटाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए और नया नक्शा भी उसी कड़ी का एक हिस्सा है.

सीमा विवाद में पाकिस्तान से जारी मतभेद दशकों पुराना है लेकिन हाल ही में नेपाल ने भी अपने देश का नया नक्शा जारी किया है जिसमें भारतीय हिस्से वाले क्षेत्र कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को अपना बताया है.

 

ताज़ा वीडियो