सोशल मीडिया पर निगरानी बढ़ी, यूपी में पुलिस का शिकायत केंद्र शुरू

by Ankush Choubey 3 weeks ago Views 864
Monitoring on social media increased, police compl
ads
डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर फेक न्यूज़, आपत्तिजनक पोस्ट और ब्लैकमेलिंग जैसी आपराधिक गतिविधियों पर अब नज़र रखने के लिए केंद्र सरकार ने  आदेश सभी राज्यों को दे दिया है। साथ ही एक सोशल मीडिया कंप्लेंट सैल बनाने को भी कहा गया है।

वहीँ  सूचना और प्रसारण मंत्रालय  के आदेश के बाद पहले उत्तर प्रदेश  पुलिस ने इस पर अमल करते हुए राज्य में सोशल मीडिया कंप्लेंट सैल का गठन भी कर लिया है। यूपी पुलिस ने इस प्रकार की तमाम खबरों की शिकायत दर्ज करने के लिए एक वॉट्सऐप नंबर 8874327341 भी जारी किया है जिस पर कोई भी व्यक्ति 24 घंटे शिकायत दर्ज कर सकता है।

Also Read: दिल्ली एनसीआर के प्रदूषण से बचाएगा ऑक्सीजन बार

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर समेत किसी भी प्लेटफॉर्म्स पर अगर विवादित या आपत्तिजनक पोस्ट की जाती है तो शिकायत मिलने के बाद पुलिस उसकी बारीकी से जांच करने के बाद ही कार्रवाई करेगी। शिकायत दर्ज करने के लिए कोई भी व्यक्ति टैक्स्ट मेसेज, पोस्ट का स्क्रीन शॉट, वायरल वीडियो क्लिप को सोशल कंप्लेंट सैल के दिए गए नंबर पर भेज सकता है।

वहीँ यूपी के डीजीपी ओ पी सिंह ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद 24 घंटो के अंदर कई फेक न्यूज़ और आपत्तिजनक पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर की गई थी और अब पुलिस ने राज्य में 70 लोगो को गिरफ्तार किया है जबकि 250 से ज्यादा एकाउंट्स पर पुलिस कार्यवाई करने की तैयारी में है।   

वीडियो देखिये

सरकार द्वारा ये भी साफ तौर पर कहा गया है कि फ़िलहाल नज़र सिर्फ डिजिटल और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर ही रखी जा रही है।  हालाँकि, सरकार ने ये भी कहा कि ज़रूरत पड़ने पर सरकार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया यानी टीवी पर भी नज़र रखेगी। शनिवार जहाँ देश नेशनल प्रेस डे मना रहा है वहीँ दूसरी ओर सरकार ने मीडिया पर निगरानी रखने के संकेत दिए है।