अमेरिका यात्रा पर मोदी- कमला हैरिस, स्कॉट मॉरिसन और योशिहिदे सुगा से मिले

by M. Nuruddin 9 months ago Views 1451

प्रधानमंत्री ने कोरोना की दूसरी लहर में अमेरिकी की तरफ से मिली मदद को लेकर अमेरिका का आभार व्यक्त किया...

Modi meets Kamala Harris, Scott Morrison and Yoshi
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर हैं। इस बीच उन्होंने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से पहली बार आमने सामने मुलाक़ात की। प्रधानमंत्री क्वाड समिट से पहले इसमें शामिल ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से भी मिले हैं।

द्विपक्षीय वार्ता से पहले अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पीएम मोदी ने मीडिया को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने हैरिस की 'ऐतिहासिक' चुनावी जीत की सराहना की, जो अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर चुन कर आई हैं। प्रधानमंत्री ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति को "प्रेरणा का स्रोत" बताया और उन्हें भारत आने के लिए निमंत्रण भी दिया।


प्रधानमंत्री ने कोरोना की दूसरी लहर में अमेरिकी की तरफ से मिली मदद को लेकर अमेरिका का आभार व्यक्त किया। उन्होंने अमेरिका को एक “असली दोस्त” बताया।

उन्होंने ट्वीट किया, “वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस से मिलकर खुशी हुई। उनके इस कारनामे ने पूरी दुनिया को प्रेरणा दी है। हमने कई विषयों पर बात की जो भारत-अमेरिका की दोस्ती को और मज़बूत करेंगे, जो साझा मूल्यों और सांस्कृतिक संबंधों पर आधारित है।”

अमेरिका उप राष्ट्रपति के साथ साझा प्रेस कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत और अमेरिका स्वाभाविक साझेदार हैं और हमारे मूल्य, समान भू-राजनीतिक हित एक हैं।" भारत और अमेरिका को सबसे बड़ा और सबसे पुराना लोकतंत्र बताते हुए मोदी ने कहा कि दोनों देश मूल्यों को साझा करते हैं और उनका समन्वय और सहयोग भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है।

इनके अलावा पीएम मोदी ने अमेरिका यात्रा के अपने पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से भी मुलाक़ात की। यह दोनों देश क्वाड समझौते का हिस्सा हैं। क्वाड देशों की पहली इन-पर्सन मीटिंग 24 सितंबर के लिए शेड्यूल है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के नेताओं की एक आभासी बैठक इस साल मार्च में आयोजित की गई थी।

प्रधानमंत्री मोदी की ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाक़ात

क्वाड लीडर्स समिट से पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाशिंगटन में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की। दोनों नेता अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों से इतर कई बार मिल चुके हैं। इससे पहले, पीएम मॉरिसन ने भी ऑस्ट्रेलिया, यूके और यूएस (AUKUS) गठबंधन के साथ आगे बढ़ने की योजना के बारे में जानकारी देने के लिए पीएम मोदी को फोन किया था।

15 सितंबर को, दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर भी बातचीत हुई थी। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की थी, इसमें हालिया 2-2 डायलॉग भी शामिल है।

पीएम मॉरिसन से ताज़ा मुलाक़ात के बाद प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्ववीट कर कहा, “मेरे अच्छे दोस्त, पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ बातचीत करना हमेशा ही अच्छा अनुभव होता है। उनसे वाणिज्य, व्यापार, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग को और मज़बूत, व्यापक बनाने को लेकर चर्चा हुई।”

प्रधानमंत्री मोदी की जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाक़ात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापान के समकक्ष योशीहिदे सुगा के बीच भी गुरुवार को मुलाक़ात हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मेज़बानी में आयोजित होने वाली पहली व्यक्तिगत क्वाड समिट से पहले द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर दोनों नेताओं ने चर्चा की।

जापान के प्रधानमंत्री से मुलाक़ात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “जापान भारत के सबसे मूल्यवान भागीदारों में एक है। पीएम योशिहिदे सुगा के साथ मेरी शानदार मुलाकात हुई और विभिन्न विषयों पर जो हमारे राष्ट्रों के बीच सहयोग को और बढ़ावा देंगे, को लेकर चर्चा हुई। एक म़जबूत भारत-जापान मित्रता पूरे ग्रह के लिए शुभ संकेत है।”

इनके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाक़ात करेंगे। इस बीच दोनों नेताओं के अन्य द्विपक्षीय मुद्दों के साथ अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति पर विस्तार से चर्चा करने की उम्मीद है। इस साल जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडेन के साथ यह उनकी पहली मुलाकात होगी।

इससे पहले, पीएम मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली अमेरिका यात्रा पर बाइडन से मुलाकात की थी। बाइडन उस समय राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन में उप राष्ट्रपति थे। जनवरी में बाइडन, एक डेमोक्रेट, के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेताओं ने कई मौकों पर बात की है।

ताज़ा वीडियो