मोदी बोले दिये जलाओ, लोगों ने पटाखे चलाये, जुलूस निकाले

by Rahul Gautam 2 years ago Views 3055

modi asked to lit diyas, not to burn crackers
पीएम मोदी ने देशवासियों से 5 अप्रैल की रात 9 बजे मोमबत्ती, दिए और टॉर्च जलाकर एकजुटता दिखाने की अपील की थी. अपनी अपील में उन्होंने ख़ासतौर से कहा था कि दिया जलाने के वक़्त लॉकडाउन का उल्लंघन न किया जाए लेकिन जनता नहीं मानी. देश के तमाम राज्यों के शहरों में जमकर आतिशबाज़ी हुई, मशाल जुलूस निकाले गए और झुंड के झुंड लोग सड़कों पर उतर आए. राजधानी दिल्ली समेत तमाम महानगरों में जमकर पटाखे छोड़े गए. 

जयपुर में तो एक घर आग की चपेट में आ गया. यहां लैंटर्न जलाकर हवा में छोड़ दिया गया जो शहर के वैशाली नगर में एक इमारत पर जा गिरा. हालांकि आग लगने के बावजूद इस घर का कोई शख़्स हताहत नहीं हुआ. 


ऐसी ही तस्वीरें महाराष्ट्र के सोलापुर एयरपोर्ट के पास से आईं जहां रात साढ़े नौ बजे आग लग गयी। इसके बाद 4 फायर टेंडरों की मदद और कड़ी मशक्कत के बाद इसे काबू पाया गया.  

वीडियो देखिये 

तेलंगाना में बीजेपी के विवादित विधायक राजा सिंह ने पीएम मोदी की अपील के उलट मशाल रैली का आयोजन किया और Corona Go Back के नारे लगाए। पीएम मोदी ने कहा है कि कोरोना से लड़ने का मंत्र सोशल डिस्टेंसिंग और अनुशासन है लेकिन राजा सिंह ने इसका ठीक उलटा किया. 

इसी तरह यूपी के बलरामपुर ज़िले में बीजेपी की महिलाअध्यक्ष मंजू तिवारी ने रात 9 बजे फायरिंग की। हालांकि चौतरफा आलोचना होने के बाद उन्होंने अगले दिन माफी मांग ली. हालांकि देश के कमोबेश सभी शहरों में आतिशबाज़ी होने के चलते हवा दोबारा ज़हरीली हो गई है. अचानक फिज़ा बदलने से श्वास संबंधी बीमारियों से जूझ रहे लोगों की परेशानी बढ़ गई. पीएम मोदी की अपील के बावजूद ऐसे लापरवाही भरी हरकतों से दुनिया में देश की छवि को भी धक्का पहुंचता है।

ताज़ा वीडियो