महाराष्ट्र: कोरोना की मार से स्वास्थ्य ढांचा चरमराया, हालात भयावह

by Rahul Gautam 2 years ago Views 1076

Maharashtra: Health structure crumbles due to Coro
कोरोनावायरस के तक़रीबन 60 हज़ार मरीज़ों के चलते महाराष्ट्र में स्वास्थ्य सेवा का ढांचा चरमराने लगा है. बृहनमुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के ताज़ा आंकड़े बताते हैं कि मुंबई में आईसीयू के 645 बेड थे जिनमें से 99 फ़ीसदी भर चुके हैं. राज्य में कुल 373 वेंटिलेटर्स हैं जिनमें से 72 फ़ीसदी वेंटिलेटर भर चुके हैं.

इनके अलावा कोरोना के लिए बनाए गए डेडिकेटेड हेल्थ सेंटर्स में 6,100 बेड का इंतज़ाम किया गया था जिनमें 99 फ़ीसदी भरे हुए हैं जिन पर गंभीर हालत वाले मरीज़ों को रखा गया है. डेडिकेटेड हेल्थ सेंटर्स में ही एक हज़ार 437 बेड उन लोगों के लिए बनाए गए थे जिनकी हालत संक्रमण के चलते ज़्यादा गंभीर नहीं थी, वह भी 80 फ़ीसदी भरे हुए हैं.


वीडियो देखिए

महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी कोरोना संक्रमण को रोकने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं लेकिन राज्य में तेज़ी से बढ़ते मामलों के चलते हालात भयावह होते दिख रहे हैं. बेड की कमी के कारण मरीज और उनके घरवाले अलग-अलग अस्पतालों में भटकने को मज़बूर हैं जिससे कीमती वक्त ज़ाया हो रहा है और मौतें हो रही हैं.

राज्य और केंद्र सरकार ने जल्द ही स्वास्थ्य का ढांचा बढ़ाने का उपाय नहीं किया तो हालात और बिगड़ सकते हैं. राज्य में अब तक तकरीबन दो हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है.

ताज़ा वीडियो