लखनऊ: जेईई-एनईईटी परीक्षा टालने की मांग कर रहे सपा कार्यकर्ताओं पर जमकर लाठीचार्ज

by Ankush Choubey 1 year ago Views 1200

Lucknow Police Resorts to Lathi Charge Against Sam
जेईई और एनईईटी की परीक्षा के लिए लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे समाजवादी पार्टी  के कार्यकर्ताओं ने पुलिस ने जमकर लाठीचार्ज किया है. लाठीचार्ज की कार्रवाई में कई कार्यकर्ताओं के सिर फट गए, कुछ के हांथ, पैर और कंधों पर गहरी चोटें आई हैं. इस कार्रवाई के बाद लखनऊ पुलिस ने समाजवादी पार्टी के कम से कम 50 कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है.

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीटकर कहा है कि कोरोनाकाल में परीक्षा कराने के विरोध में सड़कों पर उतरे सपा के कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज नहीं ‘ख़ूनी हमला’ हुआ है. आज बाल-बच्चोंवाला हर परिवार चिंतित है. सबका साथ का दावा करनेवाले अकेले लोगों की मनमानी कब तक चलेगी.


अखिलेश यादव ने एक और ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि जिस प्रकार देशभर के परीक्षार्थियों ने अपनी ‘नापसंदगी’ दर्शाकर अपना रोष दर्ज किया है, उसने साफ़ कर दिया है कि चिंतित युवा और अभिभावक भी चाहते हैं कि सत्ताधारी दल अपना दंभ त्यागकर परिवारवालों की माँग सुनें. याद रहे पलटे हुए अंगूठे सत्ता भी पलट देते हैं. ये जनतंत्र है; मनतंत्र नहीं.

इससे पहले शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने राज भवन पर जेईई-नीट की परीक्षा रद्द कराने को लेकर धरना प्रदर्शन किया था, तब भी पुलिस ने सपा कार्यकर्ताओं पर जमकर लाठीचार्ज किया था. हालांकि इस तरह की कार्रवाई के बावजूद लखनऊ समेत कई राज्यों में प्रदर्शन जारी हैं. कई मुख्यमंत्री भी इसका खुलकर विरोध कर रहे हैं.

वहीं केंद्र सरकार परीक्षा करवाने पर अड़ी है. शिक्षा मंत्रालय का दावा है कि परीक्षा के लिए सभी ज़रूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जेईई की परीक्षा एक सितंबर से शुरू हो रही है जबकि एनईईटी की परीक्षा 13 सितंबर को करवाई जाएगी. देशभर से लाखों छात्र इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे. हालांकि सबसे बड़ा सवाल यह है कि जब देश के तमाम राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हैं तो छात्र परीक्षा केंद्रों तक कैसे पहुंचेंगे.

ताज़ा वीडियो