दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन आगे बढ़ा लेकिन कुछ रियायतें भी मिलीं

by Shahnawaz Malik 2 years ago Views 413309

Lockdown proceeded for two weeks but some concessi
देशभर में लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए फिर बढ़ा दिया गया है. गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है कि 4 मई से अगले दो हफ्ते तक के लिए देशभर में लॉकडाउन जारी रहेगा.

इस आदेश का सीधा मतलब है कि 4 मई के बाद भी देश में हवाई, ट्रेन, बस या परिवहन की कोई सेवा चालू नहीं होगी. लोगों को अपने घरों में ठीक उसी तरह रहना होगा, जैसे 24 मार्च को पहली बार लॉकडाउन होने के बाद से रहते आए हैं. स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहेंगे. अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए प्रवासी मज़दूरों, छात्रों, श्रद्धालुओं और सैलानियों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी.


हालांकि इस बार गृह मंत्रालय ने ज़ोन के आधार पर कुछ रियायतें भी दी हैं जिन्हें देशभर में चिन्हित किया गया है.

ऑरेंज ज़ोन में लोग एक ज़िले से दूसरे ज़िले में जा सकेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें स्थानीय प्रशासन ने इजाज़त लेनी होगी. चार पहिया गाड़ियों में ड्राइवर के अलावा सिर्फ दो लोग ही सफ़र करेंगे. वहीं दुपहिया वाहनों पर दो लोगों को सफ़र करने की इजाज़त होगी.

ऑरेंज ज़ोन में टैक्सी और कैब एग्रीगेटर्स अपनी सेवाएं दे सकेंगे लेकिन ड्राइवर के अलाव कैब में सिर्फ एक की शख़्स को यात्रा की इजाज़त होगी.

कुछ गतिविधियां ऑरेंज से लेकर रेड ज़ोन तक में चालू रहेंगी. ग्रामीण इलाक़ों में हर तरह के औद्योगिक और निर्माण कार्य चलेंगे और ईंट भट्टों पर भी काम जारी रहेगा. फिलहाल देश में कोरोना मरीज़ों की संख्या 35 हज़ार 365 हो गई है और अब तक 1152 इस संक्रमण के चलते मारे भी जा चुके हैं.

ताज़ा वीडियो