ads

काम नहीं मिलने पर एयर इंडिया के कैज़ुअल वर्कर्स बॉम्बे हाईकोर्ट पहुंचे

by M. Nuruddin 9 months ago Views 5954

Lockdown-hit casual workers of Air India move HC s
सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया के तकरीबन 250 कामगारों ने काम पाने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया है. कोरोना महामारी के बाद लागू हुए लॉकडाउन के चलते इन श्रमिकों की नौकरी चली गई और अब सभी काम की तलाश में भटक रहे हैं.

यह याचिका एयर इंडिया लिमिटेड कामगार संघ ने दायर की है जिसपर बांबे हाईकोर्ट ने एयर इंडिया से दो सप्ताह के भीतर जवाब मांगा है. याचिका में कहा गया है कि ज़्यादातर कैज़ुअल श्रमिक एयरलाइंस से मिलने वाली दिहाड़ी पर निर्भर हैं.


एयर इंडिया से इन्हें एक साल में 240 दिन तक का काम मिलता था और बदले में 535 रूपये की दिहाड़ी मिलती थी. ये सभी श्रमिक रेगुलराइजेशन और वेतन में संशोधन की मांग करते रहे हैं और सालों से अलग-अलग अदालतों मे अपनी लड़ाई लड़ रहे हैं मगर कोरोना महामारी के चलते इनकी हालत बदतर  हो गई है.

ये सभी श्रमिक कैटरिंग असिस्टेंट, बैगेज हैंडलर्स, सिक्योरिटी स्कैनर और बस ड्राइवरों के रूप में एयरलाइन काम करते थे. याचिका में यह भी कह गया है कि हवाई सेवा शुरू होने के बावजूद ज़्यादातर कर्मचारियों को वापस नहीं बुलाया गया जबकि स्थाई और कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों को काम दे दिया गया है.

याचिकाकर्ताओं का कहना है कि हवाई अड्डे के आस-पास रहने वाले कुछ कर्मचारियों को भी काम दिया गया है लेकिन 250 लोगों को काम नहीं मिल पाया है.

ताज़ा वीडियो