पंजाब और गोवा में 33 रूपये का 'लालच' देकर केजरीवाल महिलाओं का वोट लेना चाहते हैं ?

by M. Nuruddin 6 months ago Views 1295

Kejriwal wants to get votes of women in Punjab and
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में वोट जुटाने के लिए पंजाब और गोवा में जनसभाओं में लगे हैं। इस दौरान वो अपने “दिल्ली मॉडल” को अन्य राज्यों में फैलाने की कोशिश में हैं। अरविंद केजरीवाल ने पंजाब और गोवा में 18 साल से ऊपर की महिलाओं को फाइनेंशियल मदद का ऐलान किया है। जबकि विपक्ष ने इन ऐलानों को “लालच” देकर महिलाओं के “वोट” लेने का आरोप लगाया है।

सीएम केजरीवाल ने 22 नवंबर 2021 को पंजाब के मोगा ज़िले में अपनी एक सभा में 18 साल की ऊपर की महिलाओं को हर महीने एक हज़ार रूपये की फाइनेंशियल मदद देने का ऐलान किया था।


इसी तरह का ऐलान अरविंद केजरीवाल ने 6 दिसंबर 2021 को गोवा के Navelim में भी किया। उन्होंने कहा कि “जिन 18 साल से ऊपर की महिला को गृह आधार स्कीम के तहत मदद नहीं मिलती उनके खाते में हर महीने एक हज़ार रूपये ट्रांसफर किए जाएंगे।”

हालांकि राजधानी दिल्ली की महिलाएं इस तरह की फाइनेंशियल मदद से वंचित हैं। इसको लेकर कांग्रेस नेता अल्का लांबा ने एक वीडियो मैसेज जारी कर सीएम केजरीवाल की नीतियों पर सवाल भी उठाए। उन्होंने इन ऐलानों को चुनावी वादा क़रार दिया और “वोट” के लिए महिलाओं को “लालच” देने का आरोप लगाया।

अगर आंकड़े देखें तो राजधानी दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय गोवा के मुक़ाबले कम है। मसलन गोवा का प्रति व्यक्ति आय 376,215 रूपये है जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं। जबकि दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय 300,452 रूपये है। इनके अलावा पंजाब में गोवा और दिल्ली के मुक़ाबले प्रति व्यक्ति आय बेहद कम है।

स्टेटिस्टिक्स टाइम्स के मुताबिक़ पंजाब में प्रति व्यक्ति आय 129,873 रूपये है। अब इन दो राज्यों की महिलाओं को सीएम केजरीवाल प्रति दिन 32 से 33 रूपये देने का वादा कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि इससे गोवा में 5.5 लाख महिलाओं को फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि “गोवा का बजट 22,000 करोड़ रुपये है। अगर हम बजट से 20 फीसदी भ्रष्टाचार के आरोपों को खत्म कर देते हैं, जो कि 4,000 करोड़ रुपये है, तो हम 18 साल से ऊपर की सभी महिलाओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली, बेरोजगारी भत्ता, मुफ्त तीर्थयात्रा, गृह आधार और मासिक भत्ता प्रदान कर सकते हैं।”

ताज़ा वीडियो