सरकारी रैंकिंग में JNU 9वें, जामिया 13वें और AMU 18वें पायदान पर

by Sarfaroshi 9 months ago Views 1856

JMU

केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF )-21 की लिस्ट जारी की है जिसके मुताबिक IIT मद्रास देश का सबसे अच्छा संस्थान बताया गया है। इनके अलावा दूसरे स्थान पर IIS बेंगलुरु, उसके बाद IIT बॉम्बे, IIT दिल्ली और IIT कानपुर हैं। 

एनआईआरएफ केंद्रिय शिक्षा मंत्रालय की अपनाई एक कार्यप्रणाली या मेथेडोलॉजी है जिसके जरिए उच्च शैक्षणिक संस्थानों की रैंकिंग करता है। इस साल रैंकिंग में 6,000 संस्थानों ने हिस्सा लिया था। इसी साल यूनिवर्सिटी, मैनेजमेंट, कॉलेज, फार्मेसी, मेडिकल, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, ARIIA (इनोवेशन अचीवमेन पर संस्थानों की अटल रैंकिंग), कानून और अनुसंधान संस्थान जैसी 11 केटेगरी में संस्थानों को रैंकिंग दी गई है।

ओवरऑल कैटेगरी में दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू युनिवर्सिटी ने 9वां जबकि जामिया मिलिया इस्लामिय युनिवर्सिटी ने 13वां और दिल्ली युनिवर्सिटी ने 19वां स्थान हासिल किया है। अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी इस वर्ग में 18वें पायदान पर रही।

रैंकिंग के मुताबिक, बंगलुरू के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ने विश्विद्यालय की कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू युनिवर्सिटी दूसरे और वाराणसी की बनारस हिंदु युनिवर्सिटी तीसरे स्थान पर रहे। मेनेजमेंट कैटेगरी में IIM अहमदाबाद पहले और आईआईटी दिल्ली पांचवे पायदान पर रही। 

कॉलेज की सूची में दिल्ली के दो कॉलेज मिरांडा हाऊस और लेडी श्रीराम कॉलेज जबकि पश्चिम बंगाल के सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता और हावड़ा के रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर समेत सर्वश्रेष्ठ पांच कॉलेजों में शामिल रहे। इस साल मिरांडा हाऊस को सर्वश्रेष्ठ कॉलेज चुना गया है। 

इसके अलावा जामिया हमदर्द को सर्वश्रेष्ठ फार्मेसी, IISc बेंगलुरू को शोध संस्थानों, दिल्ली AIIMS को मेडिकल, IIT मद्रास को इंजिनियरिंग, IIT रूरकी को आर्किटेक्चर और नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (एनएलएसआईयू) बेंगलुरु को लॉ में सर्वश्रेष्ठ संस्थान का दर्जा मिला है। 

दिल्ली की जामिया युनिवर्सिटी ने पिछले साल से सुधार करते हुए सर्वश्रेष्ठ विश्विविद्यालयों में छठे पायदान पर जगह बनाई है जबकि दिल्ली युनिवर्सिटी एक पायदान खिसकर कर 12वें पायदान पर पहुंच गई है वहीं गुरू गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (GGSIPU) ने अपनी रैंकिंग में 16 प्वाइंट का सुधार किया है।

एनआईआरएफ में टीचिंग, लर्निंग, रिसोर्स, रिसर्च, रिसर्च और प्रोफेशनल प्रेक्टिस, आउटरीच और समावेशिता और पीयर पर्सेप्टशन जैसे मापदंडों के आधार पर विश्वविद्यालयों और दूसरे शैक्षणिक संस्थानों को रैंकिंग दी जाती है। मापदंडों के इन व्यापक समूहों में से हर एक के लिए दिए गए अंकों के कुल योग के आधार पर NIRF रैंक दी जाती है।

ताज़ा वीडियो