क्या भारतीय प्रवासियों के वोट की खातिर हिंदुस्तान आ रहे है ट्रम्प ?

by Rahul Gautam 3 months ago Views 955
Is Trump coming to India for the vote of Indian di
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फरबरी के अंत में भारत दौरे पर आ रहे है। 2020 चुनावी साल है जब ट्रम्प अपने दूसरे कार्यकाल के लिए अमरीकी जनता से वोट मांगेंगे। ट्रम्प के भारत दौरे को भी अमरीकी चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है क्यूंकि वे दौरे की शुरुआत गुजरात से करेंगे, जहा से बड़ी तादाद में लोग अमेरिका में जाकर बस गए है। देखे इस रिपोर्ट में आखिर क्यों ज़रूरी है 'हिंदुस्तानी वोट' अमरीकी चुनाव में


अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 और 25 फरबरी को भारत दौरे पर आएंगे और उनके सम्मान में 'केमछो-ट्रम्प' नाम का कार्यक्रम गुजरात में आयोजित किया जायेगा। कई लोगो का मानना है की गुजरात में 'हाउडी-मोदी' जैसा कार्यक्रम करने का उद्शेय भारतीय अप्रवासी लोगो को अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावो में अपनी तरफ करना है।

Also Read: नेपाल ने अमेरिका को वनडे में 35 पर किया आल-आउट, जीता मैच

वीडियो देखिये

दक्षिण एशियाआई देशो से आये लोगो के लिए काम करने वाली एक संस्था 'सॉल्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2010 से 2017 में अमरीकी-भारतीयों की तादाद 29 लाख 18 हज़ार 807 से बढ़कर 40 लाख 94 हज़ार 539 पहुंच गयी है। यानि 7 सालो में 40.3 फीसदी की बढ़त। साथ ही रिपोर्ट बताती है, इसमें से करीबन 15 लाख 58 हज़ार 594 लोग वोट डालने का हक़ रखते है जोकि दक्षिण एशियाआई देशो से आये लोगो में सबसे बड़ा समूह है। साथ ही साथ यही रिपोर्ट दर्शाती है, की कैसे भारतीय अन्य देशो से आये लोगो के मुकाबले कैसे ज्यादा अमीर है।

अमेरिकन कम्युनिटी सर्वे 2017 के अनुसार सबसे ज्यादा भारतीय बसे है कैलिफ़ोर्निया में, जहा लगभग 7.3 लाख, उसके बाद 3.7 लाख न्यू यॉर्क में और नई जर्सी में, टेक्सास में 3.5 लाख, इलेनॉइस में 2.3 लाख और फ्लोरिडा में 1.5 लाख भारतीय बस्ते है। अमेरिका के 50 में से 18 राज्यों में भारतीय प्रवासियों की सख्या दूसरे देशो से आये प्रवासियों से ज्यादा है।

अगर बात करे प्रतिशत की तो, सबसे ज्यादा भारतीय में  नई जर्सी में 4.1 फीसदी, रोड आइलैंड 3.36, न्यू यॉर्क में 1.88, इलेनॉइस में 1. 81, कैलिफ़ोर्निया 1.8 फीसदी और डेलावेर 1.61 फीसदी। अमेरिका के 50 में से 16 राज्यों में भारतीय प्रवासियों की आबादी 1 फीसदी से ज्यादा है।

अमरीकी सेन्सस आंकड़े के मुताबिक गुजरात राज्य से आये लोगो की आबादी अमरीकी-भारतीयों की कुल आबादी की 20 फीसदी है। ज़ाहिर है, ट्रम्प की कोशिश होगी की इस भारत दौरे से कैसे अप्रवासी भारतीयों को अपनी तरफ कर अमेरिकी चुनावो में फ़ायदा उठा सके जिसमे भारत की सरकार उनकी पूरी मदद कर रही है।