भारतीय, स्मार्टफोन और बिज़नेस !

by GoNews Desk Edited by M. Nuruddin 5 months ago Views 1945

Indians, Smartphones and Businesses!
स्मार्टफोन की दुनिया के लिए 2021 एक और ब्लॉकबस्टर साल रहा। 2020 में महामारी के दौरान और उसके बाद अब मोबाइल फोन पर लोग ज़्यादा समय बिता रहे हैं। इस लिहाज़ से 2022 स्मार्टफोन की दुनिया के लिए बेहद ख़ास साबित हो सकता है।

मोबाइल फोन के बढ़ते इस्तेमाल से एक पैरेलल अर्थव्यवस्था खड़ी हो रही है जहां वीडियो गेम, सोशल मीडिया से लेकर मीटिंग तक का काम पूरा हो जाता है। इसके लिए अलग-अलग एपस्टोर पर सैकड़ों की संख्या में मोबाइल एप मौजूद है। 2021 के दौरान भारतय मोबाइल गेम और एप्लिकेशन के दूसरे सबसे ज़्यादा डाउनलोडर थे, जो दुनियाभर में कुल एप डाउनलोड का 11.6 फीसदी है।


हालांकि मोबाइल गेम्स और एप्स पर भारतीय का ख़र्च कम है। नतीज़ा कुल एप डाउनलोड में दूसरे स्थान पर होने और मोबाइल गेम्स पर 170 मिलियन डॉलर ख़र्च के बावजूद भारत दुनिया के टॉप 20 में भी शामिल नहीं हैं। मार्केट रिसर्च फर्म ऐप एनी (Appannie) ने बुधवार को जारी अपनी स्टेट ऑफ मोबाइल 2022 रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है।

रिपोर्ट से पता चलता है कि प्रति दिन फोन पर बिताए गए समय के मामले में भारत दुनिया में पांचवा बड़ा स्मार्टफोन यूज़र वाला देश है। रिपोर्ट के मुताबिक़ भारतीय प्रति दिन 4.42 घंटे स्मार्टफोन पर बिताते हैं। भारत इस मामले ब्राज़ील और दक्षिण कोरिया से पीछे है, लेकिन सिंगापुर, अमेरिका और चीन जैसे देशों से आगे है।

एंड्रायड डिवाइस में एप और गेम पर सामूहिक समय बिताने के मामले में भारतीय 699.9 बिलियन घंटे के साथ दूसरे स्थान पर है, जो पहले की तुलना में 6 फीसदी ज़्यादा है। इस मामले चीन 1.12 ट्रिलियन घंटे के साथ पहले स्थान पर है लेकिन इसमें भी 3.4 फीसदी की गिरावट आई है।

दिलचस्प बात यह है कि 2021 दूसरा साल था जब भारत ने मोबाइल ऐप और गेम के इस्तेमाल से स्मार्टफोन पर बिताए घंटों की संख्या में तिमाही-दर-तिमाही बढ़ोत्तरी नहीं देखी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एंड्रॉइड डिवाइस पर भारतीयों ने पहले की तुलना में काफी कम समय गेमिंग में बिताया।

जबकि भारतीय ने 2020 में दूसरी तिमाही में 347.6 मिलियन घंटे का गेमिंग पर बिताए, 2021 की चौथी तिमाही में गेमिंग पर भारतीय का समय घटकर 186.7 मिलियन घंटे रह गया। यह अपने चरम से 46.2 फीसदी कम है, जो कोरोना संक्रमण को लेकर लगाए गए लॉकडाउन के बाद देखा गया है।

ग़ौरतलब है कि मोबाइल फोन पर पहले की तुलना में लोग दुनियाभर में औसतन 4.8 घंटे बिता रहे हैं। उपभोक्ता अपना ध्यान और वॉलेट मोबाइल पर स्थानांतरित कर रहे हैं। 2021 के प्रत्येक मिनट में ऐप स्टोर के माध्यम से 320, 000 डॉलर से ज़्यादा का फ्लो हुआ, जो 2020 में पिछले रिकॉर्ड से लगभग 20 फीसदी ज्यादा है।

शुरुआती अपनाने वालों और मोबाइल से चलने वाले खिलाड़ियों दोनों की मोबाइल सेवाओं की उच्च मांग बनी हुई है - वैश्विक उपभोक्ता प्रति मिनट 435,000 से ज़्यादा ऐप डाउनलोड कर रहे हैं। मोबाइल एडवर्टिज़मेंट भी 2021 में 295 बिलियन डॉलर के मुक़ाबले इस साल बढ़कर 350 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है।

ताज़ा वीडियो