ads

ग्लोबल पीस इंकेक्स में भारत 139वें स्थान पर, चीन चार पायदान फिसला

by M. Nuruddin 10 months ago Views 1496

India ranked 139th in Global Peace index, China sl
वैश्विक मंदी और कोरोना की वजह से पूरी दुनिया में उथल-पुथल मची है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय संगठन इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस ने ग्लोबल पीस इंडेक्स की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि शांति के मामले में भारत 163 देशों में 139वें पायदान पर है। हालंकि पिछले साल के मुक़ाबले दो अंकों का सुधार हुआ है। यानि आसान भाषा में कहें तो भारत में पिछले साल के मुक़ाबले माहौल सुधरा है।

इसी रिपोर्ट के मुताबिक़ पड़ोसी देश पाकिस्तान 152वें और चीन 104 नंबर पर है। ख़ासतौर पर बांग्लादेश ने अन्य पड़ोसी देशों के मुक़ाबले बेहतर प्रदर्शन किया है और सात अंक ऊपर चढ़कर 97वें पायदान पर अपनी जगह बनाई है। वहीं दूसरी तरफ एशिया की महाशक्ति कहे जाने वाले देश चीन शांतिप्रिय देशों की इस लिस्ट में में चार अंक नीचे चला गया है। इसके पीछे की वजह हॉन्ग-कॉन्ग में चल रहे प्रदर्शन और ताइवान से बिगड़ते रिश्ते हैं।


अगर बात करें दुनिया में सबसे शांतिपूर्ण देश की तो उसका तमगा यूरोपीय देश आईसलैंड को जाता है।

साल 2020 की रैंकिंग थोड़ी अलग है। इस बार कोरोना महामारी की वजह से किस देश में क्या प्रभाव पड़ा और आने वाले समय में क्या प्रभाव पड़ेगा, इन सभी के आधार पर इस रिपोर्ट को तैयार किया गया है। रिपोर्ट में आशंका ज़ाहिर की गई है कि कोरोना महामारी से आई आर्थिक तंगी की वजह से पॉज़िटिव पीस में भारी गिरावट की आशंका है।

इस साल की जीपीआई रिपोर्ट में पाया बताया गया है कि कोरोना की वजह से वैश्विक शांति का स्तर 0.34 फीसदी तक नीचे चला गया है। ये पिछले 12 सालों में 9वीं गिरावट है। वहीं 81 देशों के पीस इंडेक्स में सुधार हुआ है और 80 देशों के शांति में रिकॉर्ड गिरावट आई है।

आसान भाषा में कहें तो दुनिया में अशांती फैल रही है।

ताज़ा वीडियो