भारत को हर रोज़ 19,32,297 ऑक्सीज़न सिलिंडर की ज़रूरत: ऑक्सीज़न ट्रैकर साइट

by GoNews Desk 7 months ago Views 1456

India per day needs 19,32,297 oxygen cylinders: Ox
कोरोना वायरस संक्रमण का संकट गहराने के साथ ही भारत समेत कई ऐसे देश हैं जहां ऑक्सीजन की किल्लत होने लगी है। इनमें भारत इकलौता देश है जिन्हें हर रोज़ करीब 20 लाख ऑक्सीज़न सिलिंडर की ज़रूरत है। यह जानकारी डेटा वेबसाइट स्टैटिस्टा ने पाथ-कोविड-19 ऑक्सीजन नीड्स ट्रैकर के हवाले से दी है।

कोरोना संक्रमण से देश में हालात दिन-प्रति-दिन बिगड़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में संक्रमण के चार लाख से ज़्यादा नए मरीज़ मिले हैं। इस दौरान एक्टिव मरीज़ों की संख्या 98,482 बढ़कर 3,268,710 हो गए हैं। इसके साथ ही देश में ऑक्सीज़न संकट लगातार गहराता जा रहा है। आंकड़ों के मुताबिक़ भारत को संक्रमण के मरीज़ों को जीवित रखने के लिए हर रोज़ 19 लाख 32 हज़ार 297 ऑक्सीज़न सिलिंडर की ज़रूरत है।


तुर्की में भी कोरोना संक्रमण से हालात बेकाबू हो रहे हैं। ऐसे में देश को हर रोज़ 387,714 ऑक्सीज़ सिलिंडर की खपत है। संक्रमण से यूरोपीय देश ब्राज़ील भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। आंकड़े बताते हैं कि ब्राज़ील को संक्रमित मरीज़ों के लिए हर रोज़ 341,710 ऑक्सीज़न सिलिंडर की आवश्यकता है। इनके अलावा अर्जेंटिन, इरान, कोलंबिया, यूक्रेन और फिलिपिंस जैसे देश भी ऑक्सीन संकट से जूझ रहे हैं।

आंकड़ों के मुताबिक़ रूस में भी हालात कमोबेश ऐसे हैं जहां आंशिक रूप से ऑक्सीज़न की कमी देखने को मिल रही है। आंकड़े बताते हैं कि रूस को हर रोज़ 56,195 ऑक्सीज़न सिलिंडर की ज़रूरत है। जबकि पेरू जैसे देश में कोरोना संक्रमण की पहली लहर के दौरान भी स्वास्थ्य व्यवस्था पर संकट आ गई थी जो भारत की ही तरह इस साल भी संक्रमण की चपेट में हैं।

यहां की भी स्वास्थ्य व्यवस्था ठीक नहीं होने और ऑक्सीजन की कमी से कई मरीज़ों की मौत हुई है। साउथ अमेरिका के 3.25 करोड़ की आबादी वाले देश पेरू को संक्रमण के मरीज़ों को ज़िंदा रखने के लिए हर रोज़ 52,673 ऑक्सीजन सिलिंडर की आवश्यकता है।

बात अगर भारत में ऑक्सीजन किल्लत की करें तो अमेरिका, सऊदी अरब, रूस, कनाडा समेत कई ऐसे देश हैं जो इस मामले में भारत की मदद को आगे आया है। अमेरिका ने भारत को एन-95 मास्क, रैपिड टेस्टिंग किट, दवाइयां औऱ 1100 ऑक्सीज़न सिलिंडर भेजे हैं। कहा गया है कि आने वाले दिनों में अमेरिका ने हवा से ऑक्सीजन लेने के लिए 1,700 ऑक्सीज़न कंसंट्रेटर्स भी मुहैया कराएगा।

वहीं सऊदी अरब ने भारत को 80 मिलियन टन ऑक्सीज़न मुहैया कराए हैं। सिंगापुर ने 256 ऑक्सीजन सिलिंडर भारत को भेजे हैं। इनके अलावा कई अन्य देशों ने भारत को ऑक्सीजन, रैपिड टेस्टिंग किट और वेंटिलेटर मुहैया कराए हैं।

ताज़ा वीडियो