ads

लद्दाख़ में पैंगोंग त्सो झील के पास भारत-चीन के सैनिकों में फिर झड़प, बातचीत को झटका

by Shahnawaz Malik 8 months ago Views 1132

India-China troops clash after Pangong Tso Lake in
भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर लद्दाख से लगी एलएसी पर फिर तनाव बढ़ गया है. पीआईबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 29 और 30 अगस्त की दरमियानी रात चीनी सैनिकों ने सहमति का उल्लंघन किया जिससे दोनों देशों के सैनिक आमने सामने आ गए.

पीआईबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों की गतिविधि को पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे पर रोका, अपनी स्थिति को मज़बूत करने के लिए कई उपाय उठाए और और मनमाने तरीक़े से ज़मीनी हक़ीक़त को बदलने की चीन की नीयत को नाक़ाम कर दिया.


पीआईबी ने कहा है कि भारतीय सेना बातचीत के ज़रिए शांति के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन देश की सीमा सुरक्षा और संप्रभुता को लेकर भी उतनी ही तैयार है. इस मुद्दे को सुलझाने के लिए चुशुल में ब्रिगेड कमांडर लेवल की फ्लैग मीटिंग जारी है.

मई में पूर्वी लद्दाख़ में दोनों देशों के सैनिक के बीच हिंसक झड़प हुई थी जिसके बाद तनाव कम करने के लिए सैन्य और राजनयिक स्तर पर कई दौर की बातचीत हुई थी. बातचीत का दौर अभी भी जारी है लेकिन इस बीच चीनी सैनिकों ने आक्रामक सैन्य गतिविधियों से एक बार फिर यथास्थिति को बदलने की कोशिश कर दी है.

15 जून की रात गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद एलएसी पर यह दूसरी बड़ी घटना है. इस घटना से दोनों देशों के बीच हुई सैन्य और राजनयिक स्तर पर चल रही बातचीत को बड़ा झटका लगा है.

ताज़ा वीडियो