ads

मॉस्को में भारत-चीन के बीच इन पांच मुद्दों पर बनी सहमति

by Shahnawaz Malik 8 months ago Views 1176

India, China agree on 5-point plan for resolving b
मॉस्को में विदेश मंत्री एस. जयशंकर की चीनी समकक्ष वांग यी से ढाई घंटे तक चली मुलाक़ात में पांच मुद्दों पर सहमति बनी है और दोनों देश एलएसी से अपने सैनिकों को पीछे हटाने के लिए तैयार हो गए हैं. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि भारत-चीन सीमा पर जारी सरगर्मी और दोनों देशों के संबंधों पर साफ़ और सकारात्मक बातचीत हुई है.

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच इसपर सहमति बनी है कि भारत-चीन के बढ़ते संबंधों पर उन्हें उनके शीर्ष नेतृत्व की सलाह का पालन करना चाहिए. साथ ही यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि दोनों देशों के बीच मतभेद किसी विवाद में ना बदलें.


संयुक्त बयान में कहा गया है कि एलएसी पर मौजूदा हालात न चीन का हित में हैं और न ही भारत के. लिहाज़ा, सरहदी इलाक़ों में तैनात सैनिकों को बातचीत जारी रखनी चाहिए, जल्द से जल्द पीछे हटना चाहिए और तनाव कम करने के लिए उचित दूरी बनाए रखनी चाहिए.

दोनों विदेश मंत्रियों में इसपर भी सहमति बनी है कि भारत-चीन की सीमा से जुड़े मामलों पर हुए समझौतों और प्रोटोकॉल को मानना चाहिए. इसके अलावा सीमाई इलाक़ों में शांति बनाए रखनी चाहिए और तनाव बढ़ाने वाली कार्रवाई से बचना चाहिए.

दोनों पक्षों ने माना है कि भारत-चीन सीमा विवाद के मुद्दे पर विशेष नुमाइंदों के ज़रिए बातचीत जारी रहनी चाहिए. साथ ही सीमा मामलों में कंसल्टेशन और कोऑर्डिनेशन पर वर्किंग मेकनिज़्म के तहत भी बातचीत जारी रहनी चाहिए.

इसके अलावा यह भी कहा गया है कि दोनों देशों को सीमाई इलाक़ों में शांति बहाली के लिए आपस में भरोसा बढ़ाने के लिए ज़रूरी क़दम उठाने चाहिए.

ताज़ा वीडियो