इन राज्यों में संक्रमण की रफ़्तार कम, क्या वजह है ?

by GoNews Desk 1 year ago Views 1477

In these states, the speed of infection is low, wh
कोरोना संक्रमण का ख़तरा बरक़रार है लेकिन आधिकारिक तौर पर कुछ राज्यों में संक्रमण के दैनिक मामलों में गिरावट देखी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश तेलंगाना, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में संक्रमण की रफ़्तार कम हुई है। ये वो राज्य हैं जहां दूसरी लहर के दौरान संक्रमण के मामलों में सबसे ज़्यादा उछाल देखी गई।

स्वास्थ्य मंत्राल्य के आंकड़ों के मुताबिक़ 4 मई को देशभर में 357,229 संक्रमण के मामले दर्ज किए गए। जबकि 1 मई को देश में कोरोना के नाए मामलों का आंकड़ा चार लाख के पार पहुंच गया था। हालांकि इसके बाद 2 मई को 392,488 और 3 मई को 368,147 मामले दर्ज किए गए थे।


आंकड़े देखें तो महाराष्ट्र के 12 ज़िलों में बीते 15 दिनों के भीतर नए मामलों में गिरावट देखी गई है। हालांकि राज्य सरकार का कहना है कि प्रतिबंधों की वजह से संक्रमण के मामले कम आ रहे हैं। ज़रूरी है कि यह अभी शुरुआती दौर है और सरकार को संभाल कर क़दम उठाने की ज़रूरत है।

अब सवाल है कि आख़िर संक्रमण के मामलों में गिरावट की असल वजह क्या है। संक्रमण के मामलों में आ रहा ये उतार चढ़ाव टेस्टिंग की वजह से हो सकती है। मसलन इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च या आईसीएमआर के टेस्टिंग के दैनिक आंकड़े देखें तो जहां 30 अप्रैल को 19 लाख से ज़्यादा सैंपल की जांच हुई थी वो 1 मई को गिरकर 18 लाख पर आ गया।

अगर मई महीने में टेस्टिंग के आंकड़े देखें तो इसमें लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रही है। आईसीएमआर ने 2 मई के अपने ट्वीट में बताया कि रविवार को 15 लाख से कुछ ज़्यादा सैंपल की जांच हुई। जबकि 3 मई को 16.6 लाख से ज़्यादा सैंपल की जांच की गई। हालांकि अप्रैल महीने के आख़िरी तक 18-19 लाख टेस्टिंग की जा रही थी।

टेस्टिंग को लेकर पहले भी केन्द्र को आलोचनाओं का सामना ोकरना पड़ा था। संक्रमण की पहली लहर के दौरान भी टेस्टिंग में कमी कर दी गई थी। अंत में टेस्टिंग बिल्कुल कम कर दी गई और केन्द्र ने कोरोना के ख़ात्मे की भी वक़ालत कर दी थी। अब एक बार फिर संक्रमण की रफ़्तार लगातार तीसरे दिन धीमी पड़ी है लेकिन आने वाले दिनों में ये कमी बरक़रार रहेगी या नहीं, फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता।

ताज़ा वीडियो